जोशीमठ में बनाई जा रही प्री फैब्रिकेटेड गौशालाएं

चमोली। उत्तराखंड के जोशीमठ में भूधंसाव के कारण कुछ गौशालाओं को भी खतरा बना हुआ है। जिला प्रशासन द्वारा पशुओं की सुरक्षा के लिए सुनील एवं मारवाडी वार्ड में सुरक्षित स्थानों पर पशुओं के रहने के लिए प्रीफैबरीकेटेड गौशालाएं तैयार की जा रही हैं।

ग्राम्य विकास, कृषि, उद्यान व पशुपालन सचिव वीवीआर पुरूषोत्तम ने सोमवार को पशुओं के लिए बनाए जा रहे प्रीफैबरीकेटेड गौशलाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देशित किया कि कॉउ शेड में मलमूत्र एवं पानी की निकासी की उचित व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए।

गौशालाओं को जल्द से जल्द तैयार कराते हुए पशुओं को शिफ्ट कराया जाए। पशुओं के लिए मारवाड़ी एवं सुनील में सुरक्षित स्थानों पर कॉउ शेड बनाए जा रहे है। राज्य सरकार द्वारा जोशीमठ क्षेत्र में पशुपालकों को आपदा मोचन निधि के मानकों के अनुसार बड़े पशुओं के चारें हेतु 80 रुपये प्रति पशु प्रतिदिन तथा छोटे पशुओं के चारे हेतु 45 रुपये प्रति पशु प्रतिदिन की सहायता राशि दी जाएगी।

सचिव ने जोशीमठ नगर क्षेत्र में भूधंसाव के कारण प्रभावित विभिन्न विभागीय भवन एवं परिसंपत्तियों का भी स्थलीय निरीक्षण किया और संबधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

Leave a Reply