कोविड महामारी के बाद भी भारतीय अर्थव्यवस्था की नींव मजबूत

नयी दिल्ली । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में कहा कि कोविड महामारी के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था की नींव मजबूत हुई है और वर्तमान स्थिति में भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था है।

श्रीमती सीतारमण ने सदन में विनियोग (संख्या-5) विधेयक 2022 और विनियोग (संख्या -4) विधेयक 2022 पर दो दिनों तक चली चर्चा का जबाव देते हुये कहा कि भारत दुनिया में उभरता हुआ सितारा है। उन्होंने कहा कि सरकारी व्यय के साथ ही निजी निवेश में भी तेजी आयी है।

इस संबंध में उन्होंने इकरा की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुये कहा कि ऊर्जा,डिजिटलीकरण, सीमेंट, धातु, आटो मोबाइल, फार्मा और टेक्साटाइल सहित लगभग हर क्षेत्र में निजी निवेश बढ़ा है। उन्होंने कहा कि उवर्रक सहित विभिन्न क्षेत्रों की सब्सिडी के लिए अनुपूरक अनुदान मांगे लायी गयी है।

उन्होंने कहा कि रेवड़ी और सब्सिडी में अंतर है। सब्सिडी के लिए बजटीय प्रावधान होता है। वित्त मंत्री ने चर्चा के दौरान विपक्षी सदस्यों द्वारा पूछे गये सवालों का जबाव देते हुये कहा कि बेरोजगारी दर में धीरे धीरे कमी आ रही है। सितंबर में ईपीएफओ के आंकड़े के अनुसार पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में रोजगार में 46 प्रतिशत की बढोतरी हुयी है।

जुलाई से सितंबर 2022 तक बेरोजगारी दर 7.2 प्रतिशत रही है जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में यह 8.2 प्रतिशत रही थी। उन्होंने बैंक के सकल गैर निष्पादित परिसंपत्तियों में कमी आने का उल्लेख करते हुये कहा कि मार्च 2022 में यह घटकर छह वर्ष के निचले स्तर 5.9 प्रतिशत पर आ गया है। निर्यात में बढोतरी जारी है। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में आ रही है। इसके बाद सदन ने इन विधेयकों को ध्वनिमत से पारित कर लोकसभा को लौटा दिया।

Leave a Reply