गुजरात में 478 करोड़ रु के मादक द्रव्य पकड़े गये

नयी दिल्ली। गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से पहले वडोदरा में 478 करोड़ रुपये मूल्य के मादक द्रव्य पकड़े गये हैं।

निर्वाचन आयोग ने इसे चुनाव को धन और मादक पदार्थों के प्रभाव से मुक्त रखने के लिए की गयी निरंतर कड़ी सतर्कता का परिणाम बताया है।

आयोग की जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार जब्ती के मामलों में 28 गुना वृद्धि हुई है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस बार 29 नवंबर तक गुजरात में 27.07 करोड़ रुपये नकद, 14.88 करोड़ रुपये की अनुमानित मूल्य की कुल 4.12 लाख लीटर शराब, 15.79 करोड़ रुपये की कीमती धातुएं, 171.24 करोड़ रुपये के मुफ्त बांटने के सामान और वडोदरा की जब्ती के अतिरिक्त 61.96 करोड़ रुपये के मादक पदार्थ जब्त किये गये हैं।

आयोग के अनुसार गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से उसकी ठोस योजना, विस्तृत समीक्षा और चुनाव खर्च की निगरानी के इस बार बहुत अच्छे नतीजे आये हैं और चुनाव से पहले रिकॉर्ड मात्रा में नगदी, मादक द्रव्य और दूसरी चीजें जब्त की गयी हैं।

आयोग ने बताया कि इसी प्रक्रिया में गुजरात के आतंक विरोधी दस्ते (एटीएस) के अधिकारियों के नेतृत्व में एक टीम ने वडोदरा ग्रामीण और वडोदरा शहर में अभियान के दौरान बड़ी मात्रा में मादक द्रव्य की खेप पकड़ी है। टीम ने मेफीड्रोन बनाने वाली दो इकाइयों का पता लगाकर 143 किलोग्राम सेंथेटिक ड्रग जब्त की है जिसका मूल्य 478 करोड़ रुपये आंका गया है।

इस सिलसिले में नाडियाड और वड़ोदरा से पांच लोगों को हिरासत में लेकर मामला दर्ज किया गया है। अहमदाबाद के एटीएस पुलिस स्टेशन में दर्ज इस मामले में मादक विरोधी कानून की धारायें लगायी गयी हैं और जांच-पड़ताल का अभियान अभी जारी है।

आयोग ने कहा है कि गुजरात में 2017 विधानसभा चुनाव के दौरान 27.21 करोड़ रुपये की जब्ती की गयी थी। इस बार 29 नवंबर तक की गयी जब्ती 290.24 करोड़ रुपये (वड़ोदरा में की गयी जब्ती को छोड़कर) की गयी है जो पिछले चुनाव की तुलना में 10 गुना से अधिक है।

Leave a Reply