मध्यप्रदेश में उद्योग और निवेश के लिए पर्याप्त संभावनाएं

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में सभी क्षेत्रों के उद्योगों और निवेश के लिए पर्याप्त संभावनाएं है। यहां प्राप्त आधिकारिक जानकारी के अनुसार चौहान बैंगलौर में मध्यप्रदेश में निवेश अवसर पर आयोजित संवाद सत्र को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में उद्योगों के लिए पर्याप्त लैंड बैंक उपलब्ध है। मध्यप्रदेश, पावर सरप्लस राज्य है, दिल्ली की मैट्रो ट्रेन भी मध्यप्रदेश के सोलर प्लांट से चल रही है। प्रदेश में पानी की पर्याप्त उपलब्धता है। स्किल्ड मेन पावर के साथ-साथ कानून व्यवस्था की स्थिति बेहतर है, प्रदेश के लोग शांति से कार्य करने में विश्वास रखते हैं, हमारी ब्यूरोक्रेसी भी प्रौ-एक्टिव है।

यह सब बिन्दु औद्योगिक विकास और निवेश के लिए हमारी ताकत है। राज्य सरकार उद्योगों की आवश्यकता के अनुसार अपनी विभिन्न नीतियों में आवश्यक बदलाव करने के लिए सहमत है। प्रदेश के सभी क्षेत्रों के उद्योगों और निवेश के लिए पर्याप्त संभावनाएं मौजूद हैं।

उद्योगपति व निवेशक आएं, बातचीत करें और उद्योग तथा प्रदेश की प्रगति में सहभागी बनें। बैंगलौर के होटल ताज यशवंतपुर में आयोजित इस कार्यक्रम में औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव तथा विभिन्न उद्योगपति व निवेशक सम्मिलित हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि निवेशकों से यह संवाद मात्र कर्मकांड नहीं है, अपितु प्रदेश के विकास की तड़प, जिद, जूनून और जज्बे से उत्पन्न भावना है जिसे व्यावहारिक रूप देने के लिए मैं प्रतिबद्ध हूँ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्दौर में 11 व 12 जनवरी 2023 को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट आयोजित की जा रही है। इससे पहले 8 से 10 जनवरी तक प्रवासी भारतीय सम्मेलन होगा जिसमें 80 से अधिक देशों में निवास कर रहे प्रवासी भारतीय सम्मिलित होंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे और राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु सम्मेलन के समापन समारोह में सम्मिलित होंगी।

चौहान ने उद्योगपतियों तथा निवेशकों को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में निवेश और उद्योग लगाने की संभावनाओं पर विचार-विमर्श कर समिट में उद्योगपति व निवेशक अपनी भावी योजनाओं को निर्णायक रूप देंगे, इस विश्वास के साथ ही मैं आपको आमंत्रित कर रहा हूँ। मध्यप्रदेश में महाकाल महालोक की उज्जैन में अद्भुत सृष्टि हुई है, प्रदेश टाईगर स्टेट, लेपर्ड स्टेट, चीता स्टेट भी है।

आप प्रदेश में पधारें, निवेश की ओर निर्णायक रूप से आगे बढ़ें और प्रदेश की विविधता से परिचित हों, यही आग्रह है। श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश देश का स्वच्छतम राज्य है। लगातार छठवीं बार स्वच्छता में उपलब्धियाँ अर्जित कर प्रदेश स्वच्छता में देश का सिरमौर बना है। प्रदेश में तीन लाख किलोमीटर सड़कें बनाई गई हैं। अटल एक्सप्रेस-वे, नर्मदा एक्सप्रेस-वे से जहाँ एक ओर अंतर्राज्यीय कनेक्टिविटी बढ़ेगी, वहीं दिल्ली और गुजरात से भी आवागमन सुगम और कम समय में होगा।

इंदौर और भोपाल के बीच में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट विकसित किया जा रहा है। कभी बीमारु राज्य कहे जाने वाले मध्यप्रदेश ने कृषि के क्षेत्र में अन्न उत्पादन में पंजाब को पीछे छोड़ा है। प्रदेश का बासमती अमेरिका और केनेडा में धूम मचा रहा है। हम फूड प्रोसेसिंग में निरंतर आगे बढ़ रहे हैं। देश की जीएसडीपी में हमारा योगदान 3.6 प्रतिशत से बढ़कर 4.6 से हो गया है और आर्थिक विकास दर वर्तमान मूल्यों पर 19.76 प्रतिशत है।

Leave a Reply