हार्दिक पांड्या ने माइकल वॉन को दिया जवाब, भारतीय खिलाड़ियों को साबित करने की जरूरत नहीं

भारत के कप्तान हार्दिक पांड्या ने इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल वॉन को जवाब देते हुए बुधवार को कहा कि भारतीय खिलाड़ियों को ‘‘किसी को कुछ साबित करने की जरूरत नहीं है।उल्लेखनीय है कि वॉन ने टी20 विश्व कप 2022 के समापन के बाद डेली टेलिग्राफ अखबार में लिखा था कि भारत ने ‘‘सीमित ओवर क्रिकेट में हमेशा अपेक्षा से कम प्रदर्शन किया है।

पांड्या ने टी20 शृंखला से पहले यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘जब आप अच्छा प्रदर्शन नहीं करते तो लोग अपनी राय देंगे, जिसका हम सम्मान करते हैं। मैं समझता हूं कि लोगों का अलग-अलग नजरिया होता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने के नाते, मुझे नहीं लगता कि हमें किसी को कुछ साबित करने की जरूरत है।

पांड्या ने कहा, ‘‘यह एक खेल है। आप बेहतर होने की कोशिश करते हैं और जब इसका परिणाम मिलने का समय होता है, तब परिणाम मिलता है। कुछ चीजें हैं जिनपर हमें काम करने की जरूरत है। आगे बढ़ते हुए हम अपनी गलतियों को सुधारेंगे और उनपर काम करेंगे। भारत को पांड्या की कप्तानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 शृंखला खेलनी है, जिसके बाद शिखर धवन तीन एकदिवसीय मैचों में टीम की कमान संभालेंगे। भारत के न्यूजीलैंड दौरे के लिये रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम दिया गया है।

पांड्या को विश्वास है कि वरिष्ठों की अनुपस्थिति में युवा खिलाड़ी इस अवसर पर आगे आकर अच्छा प्रदर्शन करेंगे। पांड्या ने कहा, ‘‘कई प्रमुख खिलाड़ी यहां नहीं हैं लेकिन जो खिलाड़ी यहां हैं वह भी पिछले कुछ सालों से भारत के लिये खेल रहे हैं। उनके पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खुद को अभिव्यक्त करने का और अपनी क्षमता दिखाने का पर्याप्त समय मिला है। मैं उनके लिये बहुत उत्साहित हूं। यह एक नयी टीम है और नये खिलाड़ियों में नयी ऊर्जा है। उनको खेलते हुए देखना रोमांचक होगा।

न्यूजीलैंड आने से पहले भारतीय टीम आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप 2022 में हिस्सा ले रही थी जहां वह सेमीफाइनल तक ही सफर कर पाई। भारत को सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा था। पांड्या ने विश्व कप सेमीफाइनल की हार के बारे में कहा कि हालांकि वह नतीजे से निराश थे, लेकिन उन्हें इससे आगे बढ़कर आने वाली प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

पांड्या ने कहा, ‘‘हमें निराशा है लेकिन हम पेशेवर खिलाड हैं और हमें इसे बर्दाश्त करना होगा। हमें अपनी असफलताओं को उसी तरह सहना होगा जैसे हम अपनी सफलताओं को मनाते हैं, और हमें आगे बढ़ते हुए अपनी गलतियों को सुधारना होगा। टी20 अंतरराष्ट्रीय शृंखला 18 नवंबर को शुरू होकर 22 नवंबर को नेपियर में तीसरे मैच के साथ समाप्त होगी, जबकि पहला एकदिवसीय मैच 25 नवंबर को आॅकलैंड में खेला जाएगा। यह दौरा 30 नवंबर को क्राइस्टचर्च में तीसरे वनडे के साथ समाप्त होगा।

Leave a Reply