कैंसर का खतरा, कई शैम्पू को बाजार से हटाया गया

वाशिंगटन।अमेरिका में एलान होते ही कई अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चर्चित ब्रांडों के शैम्पू अब बाजार से हटा लिये गये हैं। दरअसल इनमें से अधिकांश यूनिलीवर कंपनी के हैं, जो विश्व बाजार में एक बड़ा उत्पादक माना जाता है। इस कंपनी के द्वारा बाजार में लाये गये डोभ, नेक्सस, टिगि, ट्रेसैम को हटाया गया है।

इनमें बेंजिन की मात्रा बहुत अधिक होने की वजह से उन्हें कैंसर कारक माना गया है। जांच में पता चला है कि अत्यधिक कैंसर कारक रसायन वाले शैम्पुओं का निर्माण अक्टूबर 2021 में हुआ था। वहां से इन्हें दुनिया भर में भेजा गया है।

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिस्ट्रेशन ने इस बारे में आधिकारिक एलान कर दिया है। जिन्हें इंसानी इस्तेमाल के लिए जहर माना गया है, वे सभी ड्राई शैम्पू हैं। यह जानकारी दी गयी है कि इनमें बेंजिन है जिनके प्रभाव से इंसान को कैंसर हो सकता है। इनका अधिक इस्तेमाल भी चमड़े पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इन्हें बाजार से हटाने का निर्देश जारी करते वक्त यह साफ कर दिया गया है कि इसके प्रभाव से कैंसर, ल्युकोमिया और ब्लड कैंसर भी हो सकता है।

इस फैसला के बाद कंपनी ने भी तुरंत अपने ग्राहकों को ऐसे शैम्पू का प्रयोग रोक देने की अपील की है तथा किसी भी परेशानी की स्थिति में यूनिलीवर के कार्यालय से संपर्क करने को कहा है। जिनके पास ऐसे शैम्पू बचे हुए हैं, उन्हें भी इस कीमत पर दूसरा सामान उपलब्ध कराने का प्रस्ताव दिया गया है।

बता दें कि इससे पहले पिछले वर्ष प्रोक्टर एंड गैबल ने भी अचानक बाजार से अपने 30 किस्म के उत्पाद वापस ले लिये था। उनमें भी बेंजिन की अधिक मात्रा पायी गयी थी। इसके बीच ही एक अन्य प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड लोरियल एंव अन्य पर भी मामला दायर किया गया है। इन सभी के बाल सीधा करने के मिश्रण में कैंसर कारक तत्व पाये गये थे।

Leave a Reply