आतंकवादियों की मददगार लाफार्ज सीमेंट कंपनी 

वाशिंगटन । विश्वप्रसिद्ध सीमेंट उत्पादक कंपनी लाफार्ज ने सीरिया में अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए आईएसआईएस आतंकवादियों की मदद की थी। इसकी पुष्टि होने के बाद खुद कंपनी ने ही अपना जुर्म स्वीकार करते हुए अमेरिकी न्याय विभाग को 777.8 मिलियन डॉलर का जुर्माना देना स्वीकार किया है।

कंपनी ने आतंकवादियों को सीरिया में यह मदद की थी, जहां उसका एक प्लांट संचालित हो रहा था। जांच में यह बात सामने आयी है कि फ्रांस की इस विश्वप्रसिद्ध कंपनी ने सीरिया में अपने व्यापारिक फायदे के लिए आतंकवादी संगठन आईएसआईएस को दस मिलियन डॉलर उपलब्ध कराये थे। यह भुगतान वर्ष 2012 से 2014 के बीच किये गये थे।

कंपनी का यह रवैया पश्चिमी देशों को नागवार गुजरा था क्योंकि उस समय यह आतंकवादी खास तौर पर पश्चिमी नागरिकों को ही अपना निशाना बना रहे थे। न्यूयार्क के ब्रूकलिन स्थित अदालत में यह मामला दायर किया गया था। इस बीच फ्रांस की इस कंपनी को स्विटजरलैंड की होलसिम ने वर्ष 2015 में खरीद लिया था।

मामला दायर होने के बाद कंपनी ने अदालती प्रक्रिया के बीच ही इस बात को स्वीकार लिया था कि उसने आतंकवादी संगठन को अपने कारोबारी फायदे के लिए पैसे दिये हैं। जब दूसरी कंपनियां गृहयुद्ध जैसी स्थिति की वजह से सीरिया छोड़कर भाग रही थी तो यह कंपनी आतंकवादियों की आर्थिक मदद की वजह से अपना कारोबार संचालित कर रही थी।

कंपनी ने अपनी गलती स्वीकारने के क्रम में यह कहा है कि दरअसल यह फैसला स्थानीय स्तर पर कार्यरत अधिकारियो की गलती थी। इससे पहले ही फ्रांस की एक अदालत ने इस कंपनी की हरकतों को गलत ठहरा दिया था। लाफार्ज सीमेंट को खरीदने वाली कंपनी होलसिम को इस आरोप से मुक्त कर दिया गया है क्योंकि उसने यह कंपनी ही बाद में खऱीदी है। वैसे जब इस मामले की चर्चा प्रारंभ हुई थी तो लाफार्ज को खरीदने वाली कंपनी को भी स्विस स्टॉक एक्सचेंज से अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिय गया था।

Leave a Reply