चीनी सैनिकों को प्रशिक्षित कर रहे ब्रिटेन के पूर्व सैन्य पायलट

लंदन । एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन अपने सैनिकों को प्रशिक्षित करने के लिए बड़ी रकम का लालच देकर ब्रिटेन के पूर्व सैन्य पायलटों को अपने यहां बुला रहा है।

बीबीसी ने रिपोर्ट में कहा है कि कयास लगाए जा रहे हैं कि ब्रिटेन के 30 पूर्व सैन्य पायलट चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सदस्यों को प्रशिक्षित करने गए थे।

रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन एक खुफिया अलर्ट जारी कर रहा है, जिसमें चीन की सेना के लिए काम करने को लेकर पूर्व सैन्य पायलटों को चेतावनी दी जाएगी। ब्रिटेन के अधिकारियों का कहना है कि हेडहंट पायलटों के प्रयास जारी हैं और हाल ही में इसमें तेजी आई है।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रशिक्षण और पायलटों की भर्ती ब्रिटेन के किसी भी मौजूदा कानून का उल्लंघन नहीं करती है, लेकिन ब्रिटेन और अन्य देशों के अधिकारी इन गतिविधियों को रोकने की कोशिश कर रहे हैं।

एक अधिकारी ने कहा, यह एक आकर्षक पैकेज है, जो चीन की ओर से लोगों को दिया जा रहा है। उन्होंने कहा, पैसा एक मजबूत प्रेरक है। कुछ लोगों को 2,70,000 डॉलर का पैकेज दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सेवानिवृत्त ब्रिटिश पायलटों का उपयोग पश्चिमी विमानों और पायलटों के संचालन के तरीके को समझने में मदद करने के लिए किया जा रहा है।

वह ऐसी जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, जो ताइवान जैसे किसी भी संघर्ष की स्थिति में महत्वपूर्ण हो सकती है। एक अधिकारी ने कहा, यह चीन की वायु सेना की रणनीति और क्षमताओं को विकसित करने में मदद करने के लिए महान अनुभव वाले पश्चिमी देशों के पायलटों की सहायता ले रही है।

इस बारे में ब्रिटेन को पहली बार 2019 में पता चला था, तब ब्रिटेन पूर्व सैन्य पायलटों की भर्ती निपटाया था। पूर्व पायलटों के पास तेज जेट और हेलीकॉप्टरों को उड़ाने का अनुभव है और वे केवल रॉयल एयर फोर्स ही नहीं, बल्कि सेना से भी आते हैं।

उन्होंने टाइफून, जगुआर, हैरियर और टॉरनेडो जैसे विमान उड़ाए हैं। रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, हम चीन की पीपुल्स रिपब्लिक आफ चाइना में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जवानों को प्रशिक्षित करने के लिए सेवारत और ब्रिटेन के पूर्व सशस्त्र बलों के पायलटों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं और चीन की भर्ती योजनाओं को रोकने के लिए निर्णायक कदम उठा रहे हैं।

उन्होंने कहा, सभी सेवारत और पूर्व कर्मचारी पहले से ही आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के अधीन हैं और हम रक्षा में गोपनीयता अनुबंधों और गैर-प्रकटीकरण समझौतों के उपयोग की समीक्षा कर रहे हैं। नया राष्ट्रीय सुरक्षा विधेयक समकालीन सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए अतिरिक्त उपकरण तैयार करेगा।

Leave a Reply