पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमतों में 12 रुपये की कमी

नईदिल्ली। राष्ट्रीय चर्चा से इस खबर को लगभग लापता ही कर दिया गया। हम लगातार पाकिस्तान की बिगड़ती अर्थव्यवस्था और आतंकी घटनाओं के बारे में जानते हैं। इस बात को भारतीय मीडिया लगातार प्रसारित करता है कि पाकिस्तान की हालत दिनों दिन बिगड़ती जा रही है।

इन खबरों के बीच यह खबर नदारत है कि इतनी सारी परेशानियों को झेलने के बाद भी पाकिस्तान की सरकार ने वहां पेट्रोल के दाम मे प्रति लीटर 12 रुपये की कमी कर दी है। देश के वित्त मंत्री इसहाक दार ने इसका एलान किया है। इस नये दाम को तुरंत प्रभाव से लागू भी कर दिया गया है।

दाम में कमी के बाद वहां पेट्रोल अब 224 रुपये 80 पैसे है। भारतीय रुपये के हिसाब से यह अस्सी रुपया 33 पैसे होता है क्योंकि पाकिस्तानी मुद्रा की कीमत भारतीय रुपये के मुकाबले कम है। वहां का एक रुपया भारत में 36 पैसे होता है।

देर से मिली सूचना के मुताबिक पाकिस्तान की सरकार ने देश के मध्यमवर्ग और गरीबों को राहत देने के लिए डीजल की कीमतें भी कम की है। वहां डीजल की कीमतों में भी 12 रुपये 13 पैसे की कमी की गयी है। इसके बाद वहां डीजल के दाम प्रति लीटर 235 रुपये 30 पैसे हो गये हैं। वहां की सरकार ने किरासन तेल में भी 10 रुपये 19 पैसे की कमी की है।

जिस कारण पाकिस्तानी मुद्रा में किरासन तेल अब 191 रुपया 83 पैसे प्रति लीटर हो गया है। बता दें कि पाकिस्तान के पूर्व वित्त मंत्री के त्यागपत्र देने के बाद देश लौटे इसहाक दार ने यह जिम्मेदारी संभाली है। उनके मुताबिक प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ से लंबी चर्चा के बाद ही यह फैसला लिया गया है।

इस एलान के तुरंत बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने ट्विट किया है। उन्होंने कहा है कि सरकार के इस फैसले के देश की गरीब जनता को कुछ तो राहत मिलेगी। सत्तारूढ़ दल की तरफ से यह कहा गया है कि जनता को राहत देने के लिए ऐसे ही फैसले भविष्य में भी लिये जाएंगे।

वहां की सरकार ने गरीबों को ईंधन की कीमतों की मार से बचाने के लिए 28 हजार करोड़ रुपये का एक फंड बनाया है। इस फंड का इस्तेमाल उनलोगो के लिए किया जाएगा, जिनकी आय चालीस हजार रुपये से कम है। ऐसे परिवारों को सरकार अलग से दो हजार रुपये प्रदान करेगी।

वैसे भारतीय मीडिया ने इस सूचना को पूरी तरह ब्लैक आउट कर दिया है क्योंकि इस सूचना से वर्तमान सरकार फिर से सवालों के घेरे में आती है क्योंकि यहां भी पेट्रोल सहित अन्य इंधनों के दाम बहुत अधिक बढ़ाये गये हैं। वैश्विक बाजार में दो सप्ताह से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट है।

अभी कच्चे तेल की कीमत 90 डॉलर प्रति बैरल से नीचे चल रही है। कच्चे तेल की कीमतें कम होने की वजह से आगे पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने की संभावना की जा सकती है।

Leave a Reply