ओल्ड एज के लोगों को को सम्मानित किया

देहरादून। वरिष्ठ नागरिक दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रेम धाम ओल्ड ऐज होम में वरिष्ठ नागरिकों एवं उनके उत्थान के लिए कार्य कर रही संस्थाओं के प्रतिनिधियों का सम्मानित किया गया।

इस दिवस के इस साल की थीम थी – The resilience of older person in changing world with special focus on older women. इस दिवस की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 1990 में 1अक्टूबर को हुई जिसके बाद पूरे भारत वर्ष में यह दिवस 1अक्टूबर को मनाया जाने लगा।

उत्तराखंड में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यक्रम राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम वर्ष 2010-11 में शुरू हुआ जिसका मुख्य उद्देश्य प्रारम्भिक स्वास्थ्य सेवाओं के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों (60वर्ष से अधिक )को सुगमतापूर्वक उनकी रोगों से संबंधित समस्या का निदान करके, उनकी रोकथाम तथा पुनर्वास सेवाएं प्रदान करना, जिला चिकित्सालय में वृद्ध लोगों के लिए पृथक पंजीकारण की सुविधा एवं सुविधाएं प्रदान करना है।

कार्यक्रम के मुख्य अथिति डॉ धन सिंह रावत, स्वास्थ्य मंत्री उत्तराखंड इस अवसर पर मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि वह प्रेम धाम ओल्ड ऐज में निरंतर आते रहते है इससे जुड़ाव महसूस करते है। साथ ही उन्होंने प्रेम धाम के बुजुर्गों के सहयोग के लिए व्हीलचेयर, बेड आदि रोजमर्रा की सुविधाओं को उन्हें उपलद्ध कराये जाने की बात की , कार्यक्रम के दौरान उन्होंने ओल्ड ऐज में रहने वाले बुजुर्गों के लिए काम कर रहे प्रतिनिधियों को उनके कार्यों के लिए सम्मान देते हुए उनका मनोबल बढ़ाया, इस दौरान मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत अभियानो निश्य मित्र, रक्तदान अभियान, आयुषमान कार्ड जैसी उपलब्धियों पर चर्चा की।

इस अवसर पर विधायक , स्वास्थ्य महानिदेशालय की निदेशक डॉ विनीता शाह, एवं अपर महानिदेशक, FOGSI संघ के वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ, सामाजिक कार्यकर्ता एवं स्वास्थ्य विभाग चिकित्सा एवं परिवार कल्याण के साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की टीम भी मौजूद रही।

Leave a Reply