प्रधानमंत्री  मोदी ने कहा- भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए  स्वास्थ्य सेवाओं का विकसित होना जरूरी

मोहाली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए देश की स्वास्थ्य सेवाओं का भी विकसित होना जरूरी है और सरकार इसके लिए एक नहीं छह-छह मोर्चों पर काम कर रही है। श्री मोदी ने कहा कि देशवासियों को आधुनिक अस्पताल और इलाज की आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी और वे शीघ्र स्वस्थ होंगे तो उनकी ऊर्जा सही दिशा में लगेगी।

प्रधानमंत्री यहां होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र का उद्घाटन करने के बाद एक सभा को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित और मुख्यमंत्री भगवंत मान सिंह भी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री ने स्वाधीनता दिवस संबोधन में देश को आजादी के अमृतकाल के अंत, 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का सपना दिखाया है।

श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने गत आठ वर्षोँ में देश में समग्र स्वास्थ्य सेवा सुविधा को सर्वोच्च प्राथमिकताओं में रखा है। उन्होंने कहा, ‘‘ अच्छी स्वास्थ्य सेवा सुविधा प्रणाली का मतलब सिर्फ चारदीवारें बनाना नहीं होना है, हेल्थकेयर सिस्टम तभी मजबूत माना जाता है जब वह हर तरह से समाधान दे और देश का हर कदम पर साथ दे।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार देश में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए ‘एक नहीं, दो नहीं, छह मोर्चों पर काम कर रही है। पहला मोर्चा निवारक स्वास्थ्य सुविधा को बढ़ावा देने का है, दूसरे मोर्चे पर गांवों के लिए छोटे और आधुनिक अस्पताल खोलने का अभियान है। तीसरा मोर्चा शहरों में चिकित्सा महाविद्यालय और चिकित्सा अनुसंधान के बड़े संस्थान खोलने का है।

चौथे मोर्चे पर देश भर में चिकित्सकों और अर्द्धचिकित्सा कर्मियों की संख्या बढ़ाने का काम हो रहा है। सस्ती दवाइयां,सस्ते उपकरण उपलब्ध कराने के पांचवें मोर्चे पर काम हो रहा है और छठा मोर्चा है..टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल करके होने वाली मुश्किलें कम करने का। श्री मोदी ने कहा कि 2014 से पहले देश भर में 400 से भी कम मेडिकल कॉलेज थे, बीते आठ वर्ष में 200 से ज्यादा नये मेडिकल कॉलेज बनाये गये हैं।

अच्छे अस्पताल के साथ-साथ पर्याप्त चिकित्सकों और अर्द्धचिकित्सा कर्मियों का होना भी जरूरी है। इनकी संख्या बढ़ाने के लिए आज भारत में मिशन मोड पर काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का समावेश किया जा रहा है, आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि हर मरीज को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा मिले, सुविधा समय से मिले और मरीज को परेशानी न हो।

 

Leave a Reply