हर घर तिरंगा अभियान को लेकर सरकार की तैयारियां तेज

नैनीताल। स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर पर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए  सरकार की ओर से तैयारियां तेज कर दी गयी हैं।

प्रदेश के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने रुद्रपुर के डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में तैयारियों को अंतिम रूप दिया।श्री जोशी ने इस मौके पर कहा कि तिरंगा हमारी आन-बान, शान और गौरव का प्रतीक है।

उन्होंने कहा कि तिरंगा झंडे को पूरे सम्मान के साथ फहराया लक्ष्य के सापेक्ष पर्याप्त मात्रा में झंडे उपलब्ध हों अन्त्योदय परिवारों को नि:शुल्क झंडे उपलब्ध कराये जाये। साथ ही 13 अगस्त को एक ही समय पर पूरे जनपद में प्रभात फैरी निकाली जाये। साथ ही जनपद में सर्वाधिक तिरंगा बनाने वाले स्वयं सहायता समूहों को 15 अगस्त को सम्मानित भी किया जाये।

जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने बताया कि जिले में दो लाख 80 घरों पर ध्वजारोहण का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि एक लाख 50 हजार झंडों की व्यवस्था की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जनपद में 17345 परिवारों को नि:शुल्क झण्डे उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।

नगर निकायों कार्यालयों, ब्लाक कार्यालयों के साथ ही विभिन्न सरकारी कार्यालयों में झण्डे उपलब्ध करा दिये गये हैं। जनपद में डण्डे सहित झण्डे की कीमत 40 रुपये निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त हर ग्राम पंचायत को एक हजार रूपये की धनराशि झंडा खरीदने हेतु दी गई है।

उन्होंने कहा कि कपास, पॉलिस्टर, ऊन, रेशम, खादी बटिंग से बने हुए राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को 13 अगस्त से 15 अगस्त तक खुले स्थानों पर, अपने घरों पर दिन-रात फहराया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि झंडे को सम्मान से लगाने और उतारने के साथ ही सम्मान से झण्डे का फ्लैग कोड के अनुसार निस्तारण किया जाये। उन्होंने 15 अगस्त के बाद झण्डों के फ्लैग कोड के अनुसार निस्तारण हेतु शासकीय कार्यालयों, ब्लॉक कार्यालय, नगर पालिकाओें में जनता से झण्डा जमा करने हेतु काउण्टर लगाया जाये।

Leave a Reply