भीषण गर्मी की चपेट में ब्रिटेन ,रेल लाइन की पटरियों में दरार

नई दिल्ली। इस बार ब्रिटेन में इतनी गर्मी पड़ी है कि हवाई अड्डे के रनवे और ट्रेन लाइन की पटरियां तक फट रही है। ब्रिटेन की संसद के अंदर की राजनीतिक गर्मी के बीच आम जनता इस मौसम को झेल नहीं पा रही है। नतीजा है कि मौका मिलते ही लोग सार्वजनिक जलागारों के पास चले जा रहे हैं।

ब्रिटेन के अनेक इलाकों का तापमान चालीस डिग्री तक पहुंच गया था। यहां के लोग इतनी अधिक गर्मी के लिए अभ्यस्त ही नहीं है। इसी वजह से कई विमानबंदरों के रनवे तथा रेल लाइन की पटरियों में दरार नजर आने लगा है। कार्यवाहक प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इसी वजह से पूरे देश के लिए सतर्कता के संदेश जारी कर दिये हैं।

यह कहा गया है कि जिन्हें कोई काम नहीं है, वे लोग खास कर अधिक उम्र के लोग घरों के अंदर ही रहें। जो लोग किसी काम से बाहर निकल रहे हैं, वे भी अपने साथ पानी की बोतल हमेशा रखा करें। यह पहला मौका है जब अधिक गर्म रहने वाले देश भारत या इथोपिया के मुकाबले ब्रिटेन की राजधानी लंदन का तापमान अधिक रहा है।

वैज्ञानिक इसे भी मौसम के बदलाव से जोड़कर देख रहे हैं क्योंकि इससे पहले लोगों ने कभी ऐसी हालत नहीं देखी है। हाल के दिनों में वर्ष 2019 के 25 जुली को कैम्ब्रिज का तापमान 38.7 डिग्री दर्ज किया गया था, जो एक रिकार्ड था। लेकिन इस बार वह रिकार्ड भी टूट गया है।

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए खतरे का लाल संकेत जारी कर दिया है यानी दिन और रात कभी भी तापमान में खास कमी की कोई उम्मीद नहीं है। लंदन, लीडस और यॉर्क के स्टेशनों से खुलने वाली लगभग हर ट्रेन को रद्द करना पड़ा है क्योंकि गर्मी की वजह से ट्रेन की पटरियों पर दरार पड़ गयी थी।

लंदन में सार्वजनिक परिवहन की सबसे बड़ी व्यवस्था भूमिगत ट्यूब रेल है, जिससे बचने की सलाह दी गयी है। ऐसा इसलिए करना पड़ा है क्योंकि इनमें से कई स्टेशनों में एयरकंडिशन की व्यवस्था नहीं है। अब भीषण गर्मी की वजह से वहां नीचे का तापमान आम आदमी को बीमार कर रहा है।

ब्रिटेन के लुटन विमानबंदर में रनवे का कुछ इलाका गल जाने के कारण उड़ानें रोक दी गयी है। दूसरी तरफ ब्राइज नॉर्टन में वायुसेना की हवाई पट्टी भीगल गयी है। सरकार की तरफ से स्कूल में छात्रों को नियमित तौर पर पानी पीने की हिदायत दी गयी थी। लेकिन तापमान को देखते हुए अनेक स्कूलो ने अवकाश घोषित कर दिया।

लंदन के बाजार में अब लोग पंखा खरीदने में जुटे हैं जबकि आम तौर पर इसकी बिक्री बहुत कम हुआ करती थी। इस बीच मौसम विभाग ने बताया है कि बुधवार से आंधी पानी की उम्मीद है। तब जाकर तापमान के नीचे आने से लोगों को राहत मिल सकती है। लेकिन इसके बीच तापमान में और बढ़ोत्तरी होने की भी आशंका व्यक्त की गयी है।

Leave a Reply