75 युवा वैज्ञानिकों को मिला युवा वैज्ञानिक पुरस्कार

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डा. राकेश कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि की शिरकत

देहरादून । उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद व राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी-उत्तराखंड चैप्टर द्वारा आयोजित तीन दिवसीय 15वीं व 16वीं राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी कांग्रेस का समापन हो गया है।

ग्राफिक एरा विवि परिसर में आयोजित विज्ञान कांग्रेस के समापन अवसर पर उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डा. राकेश कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर 75 युवा वैज्ञानिकों (33 पुरुष व 42 महिला) को युवा वैज्ञानिक पुरस्कार के तौर पर प्रशस्ति पत्र व प्रतीक चिन्ह भेंट कर पुरस्कृत किया गया।
तीन दिनी विज्ञान व प्रौद्योगिकी कांग्रेस के सफल आयोजन पर लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डा. कुमार ने आयोजकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि समाज के उत्थान हेतु वैज्ञानिक नजरिया व प्रौद्योगिकी का योगदान महत्वूपर्ण है। इसमें जनसभागिता की कोशिश की जानी चाहिए।

उम्मीद जताई कि विज्ञान कांग्रेस में प्रतिभाग करने वाले 500 से अधिक वरिष्ठ व युवा वैज्ञानिक समाज के उत्थान में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे। राज्य में वैज्ञानिक प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए यूकोस्ट द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना भी उन्होंने की।

उन्होंने युवा वैज्ञानिकों से आह्वान किया कि विज्ञान के क्षेत्र में नवाचार के लिए वह हमेशा प्रयत्नशील रहें। इस अवसर पर यूकोस्ट के महानिदेशक डा. राजेन्द्र डोभाल ने समापन समारोह में शिरकत कर रहे अतिथियों व सभी प्रतिभागियों का आभार जताया।
उन्होंने बताया कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी कांग्रेस में 16 विषयों में प्रस्तुत मौखिक एवं पोस्टर शोध पत्रों को अन्य राज्यों से आये राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों द्वारा परखने के बाद कुल 75 युवा वैज्ञानिकों को पुरस्कृत करने की संस्तुति की गई, जिनमें 33 पुरूष तथा 42 युवा महिला वैज्ञानिकों को युवा वैज्ञानिक पुरस्कार हेतु चुना गया।

सर्वाधिक पुरस्कार जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर के प्रतिभागी युवा वैज्ञानिकों को मिले हैं। जबकि एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विवि दूसरे नंबर पर रहा।

इसके अलावा इस साल का अन्वेषक पुरस्कार राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय संस्थान के सिद्धार्थ माधव व ग्राफिक एरा विवि के सुशांत शेखर को प्रदान किया गया। ग्राफिक एरा के महानिदेशक डा. संजय जसोला ने युवा वैज्ञानिकों से देश व प्रदेश के विकास के लिए नवीन शोध व अनुसंधान में सहभागी बनने की अपील की।

Leave a Reply