जमात-ए-इस्लामी के ठिकानों पर एनआईए ने की छापेमारी

श्रीनगर।कश्मीर में हिंसक और अलगाववादी गतिविधियों के लिए धन जुटाने के आरोप में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने (एनआईए) प्रतिबंधित संगठन जमात-ए-इस्लामी (जेईआई) के कई ठिकानों पर छापेमारी कर तलाशी ली।

जम्मू कश्मीर के बारामूला, बडगाम और श्रीनगर जिलों में छह स्थानों पर तलाशी ली गई। तलाश अभियान के दौरान एनआईए ने जेआई के ठिकानों से कई आपत्तिजनक दस्तावेज और इलेक्ट्रोनिक उपकरण जब्त किये।

उन्होंने बताया कि जेआई समाज कल्याण के काम की आड़ में देश और विदेशों से जकात ,मौदा और बैत-उल-मल के रुप में बड़ी धनराशि प्राप्त करता है।

यह संगठन इस तरह से प्राप्त धन का उपयोग हिंसक और अलगाववादी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल करता है। प्रवक्ता ने बताया कि जेईआई द्वारा जुटाई गयी इस धनराशि को प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों जैसे हिज्ब-उल-मुजाहिदीन (एचएम), लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और अन्य को इसके कार्यकर्ताओं के माध्यम बड़े ही सुव्यवस्थित नेटवर्क के माध्यम से उन्हे भेजा जाता है।

यह संगठन युवाओं को विघटनकारी और अलगाववादी गतिविधियों में भाग लेने के लिए भी प्रेरित करता है। उन्होंने बताया कि एनआईए ने स्वत: संज्ञान लेते हुए पांच फरवरी, 2021 को इस संबंध में मामला दर्ज किया था।

Leave a Reply