केदारनाथ आए घायल बुजुर्ग साधु को पहुंचाया अस्पताल, लौटाया खोया पर्स

देहरादून । श्री केदारनाथ धाम की यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों का खास तौर पर ध्यान दिया जा रहा है। श्री केदारनाथ धाम की यात्रा कर लौट रहे एक बुजुर्ग तीर्थयात्री साधु पैर फिसलने से घायल हो गए।

इस दौरान मौके पर मौजूद पुलिस के जवान ने उन्हें अपनी पीठ पर बैठा कर सड़क पर लाया और 108 एंबुलेंस की मदद से उन्हें अस्पताल पहुंचाया।

बुजुर्ग साधु श्री केदारनाथ धाम की यात्रा कर पैदल मार्ग से वापस लौट रहे थे। इस बीच तिलवाड़ा बाजार समीप साधु का पैर फिसलने से वह नाले में जा गिरे। इस दौरान ड्यूटी पर तैनात पुलिस के सिपाही ने साधु की तत्काल सहायता की।

उधर श्री गंगोत्री धाम की यात्रा पर आए श्रद्धालु का खोया पर्स पर्यटन पुलिस कर्मी ने सकुशल यात्री तक पहुंचाया। पर्स में नकदी व जरूरी कागजात थे। इस पर पर्यटन पुलिस के कार्यों की सराहना करते हुए तीर्थयात्री ने पुलिस को धन्यवाद ज्ञापित किया।

चारधाम यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए धामों व यात्रा मार्गों पर पर्यटक पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। तीर्थयात्रियों तक सभी सुविधाएं आसानी से पहुंच सके इसके लिए उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा राज्य की सकारात्मक छवि प्रस्तुत की जा रही है।

बायोमेट्रिक काउंटर पर लगाई बैरिकेडिंग

चारधाम यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिन रात सभी विभाग कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं। श्री केदारनाथ धाम के पैदल मार्ग के गौरीकुण्ड में बने बायोमेट्रिक काउंटर पर जाम न लगे इससे बचने के लिए काउंटर के आसपास बैरिकेडिंग लगाई गई है, जो बार-बार टूट जा रही है।

परंतु लोक निर्माण विभाग की टीम लगातार उसे युद्धस्तर पर कार्य कर पुनर्स्थापित कर रही है। ताकि कतार प्रबंधन को सुचारू रखा जा सके। इसके साथ ही बैरिकेडिंग लगा मार्ग को घोड़े-खच्चरों और तीर्थयात्रियों के लिए अलग किया गया है।

इसके अलावा श्री केदारनाथ मंदिर परिसर में लगाए गए बैरिकेडिंग के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में शीघ्र ही उसे ठीक किया जाए इसके लिए विभाग की ओर से 10 कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

यात्रा मार्गों पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उधर श्री केदारनाथ धाम के पैदल मार्ग के भैरव गधेरे के पास क्षतिग्रस्त हुई रेलिंग की पुनर्स्थापना एवं मरम्मत कराई गई।

चारधाम यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो और सभी सुविधाएं तीर्थयात्रियों को आसानी से उपलब्ध कराई जा सके इसके लिए पर्यटन विभाग द्वारा जिला प्रशासन तथा संबंधित विभागों के साथ समन्वय बनाकर काम किया जा रहा है।

दुकानों, होटलों, ढाबे व रेस्टोरेंट पर खाने की गुणवत्ता जांचने व ओवर रेटिंग को रोकने के लिए निरीक्षण टीम द्वारा चारधाम यात्रा के दृष्टिगत निरीक्षण किया जा रहा है। जिससे कि यात्रियों को सुरक्षित एवं सस्ते खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराए जा सकें।

Leave a Reply