पैदल पुल न बनने से जोशीमठ में कर रहे शादी

जुवा ग्वार के ग्रामीणों पर भारी पड़ रहा आपदा का कहर

गोपेश्वर। नीती घाटी के जुवा ग्वाड़ में अभी तक भी पैदल पुल न बनने से ग्रामीणों की आवाजाही में मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। इसके चलते शादी ब्याह समारोह भी ग्रामीण गांव में नहीं कर पा रहे हैं और 25 किमी दूर जोशीमठ के होटलों में शादी समारोह आयोजित करने को विवश हो रहे हैं।
बताते चलें कि 7 फरवरी 2021 को ऋषि गंगा में आई प्रलयंकारी आपदा में जुआ ग्वाड़ गांव तक जाने का पैदल पुल भी आपदा की भेंट चढ़ गया था। इस कारण ग्रामीण अलग थलग पड़ गए थे।

आपदा के दौरान ही प्रशासन द्वारा ग्रामीणों को सडक़ से जोडऩे के लिए ट्राली की वैकल्पिक व्यवस्था की गई थी। इसके चलते ग्रामीण ट्रॉली से ही आवाजाही करते रहे। आपदा के 15 माह बीत जाने के बाद भी सरकार द्वारा अभी तक भी पैदल पुल का निर्माण नहीं किया गया है।

कागा-गरपक के प्रधान पुष्कर सिंह राणा ने बताया कि ट्रॉली भी आए दिन खराब पड़ी रहती है। इस कारण ग्रामीणों को अपने बच्चों की शादी व्याह को करवाने के लिए गांव से 25 किमी दूर जोशीमठ नगर के होटलों में शादी समारोह आयोजित करना पड़ रहा है।

अत्यधिक खर्चीला होने के कारण आम लोगों पर आपदा की मार पड़ रही है। गांव में पूजा अर्चना तथा किसी की मृत्यु पर नाते रिश्तेदारों को भी गांव पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होने सरकार से पैदल पुल का निर्माण कार्य जल्द शुरू करने की मांग की है ताकि लोगों की आवाजाही व्यवस्थित हो सके। कहा कि ऐसा नहीं किया गया तो ग्रामीण भूख हड़ताल, चक्का जाम के साथ ही लोनिवि दफ्तर पर तालाबंदी को विवश होंगे।

Leave a Reply