एसटीएफ ने तेंदुए की खाल के साथ तस्कर को किया गिरफ्तार

नैनीताल। एसटीएफ और तराई केन्द्रीय वन प्रभाग की टीम ने संयुक्त कार्यवाही करते हुए तेंदुए की खाल के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। विशेष कार्यबल ने बताया कि एसटीएफ और वन विभाग की ओर से यह कार्रवाई की गयी।

एसटीएफ से मिली जानकारी के अनुसार कुमाऊं में वन्य जीवों के शिकार को लेकर मिल रही सूचना के बाद क्षेत्राधिकारी डा. पूर्णिमा गर्ग की अगुवाई में तस्करों को पकड़ने के लिये तराई केन्द्रीय वन प्रभाग के कर्मचारियों के साथ एसटीएफ की एक टीम का गठन किया गया।

टीम ने संयुक्त कार्यवाही कर उधमसिंह नगर के पुलभट्टा स्थित डाम कोठी शंकर फार्म से वन्य जीव तस्कर दीनानाथ पुत्र लक्ष्मण निवासी रसफूड़ा, राम्कोला, खटीमा को तेंदुए की खाल के साथ गिरफ्तार कर लिया। खाल की लंबाई 07 फीट व चौड़ाई 04 फीट बतायी गयी है।

आरोपी ने पूछताछ में बताया कि उसने खटीमा में वन प्रभाग के सुरई रेंज में छह माह पूर्व फंदा लगा कर तेंदुए का शिकार किया था। एसटीएफ को पूछताछ में आरोपी से कई महत्वपूर्ण तथ्य हाथ लगे हैं।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने बताया कि पिछले साल एसटीएफ की टीम ने अलग अलग घटनाओं में तेंदुए की आठ खालें बरामद की थीं और कई तस्करों को सलाखों को पीछे भेजा था।

टीम के अन्य सदस्यों में एसटीएफ के निरीक्षक एमपी सिंह, उप निरीक्षक बृजभूषण गुरूरानी समेत वन विभाग के वन क्षेत्राधिकारी पीपल पड़ाव रेंज रूप नारायण गौतम, वन दरोगा कैलाश चंद्र तिवारी, संदीप सोठा, दिनेश शाही आदि लोग शामिल रहे।

Leave a Reply