उत्तराखंड में भी सतर्कता, रोपवे केबल कार में की गई मॉक-ड्रिल

नैनीताल। सरोवर नगरी में केएमवीएन यानी कुमाऊं मंडल विकास निगम द्वारा संचालित रोप-वे केबल कारों में सुरक्षा के प्रबंधों व तैयारियों को जानने तथा केबल ऑपरेटरों को बचाव कार्यों को प्रशिक्षण देने के लिए मॉक-ड्रिल यानी बचाव अभ्यास किया गया।

रोप-वे के दूसरे टावर के पास यानी सर्वाधिक ऊंचाई पर किए गए इस मॉक-ड्रिल के लिए एक केबल कार के केबिन में सभी 10 केबिन ऑपरेटरों को ले जाया गया और फिर केबल कार को वहां रोककर आपातकाल हेतु केबिन में उपलब्ध रस्सियों व रेस्क्यू किट के माध्यम से सुरक्षित जमीन पर उतारा गया।
रोप-वे केबल कार के प्रबंधक शिवम शर्मा ने बताया कि मॉक-ड्रिल में अग्निशमन कर्मियों को भी शामिल किया गया। इस मॉक-ड्रिल के माध्यम से केबिन में यात्रियों के साथ रहने वाले सभी केबल ऑपरेटरों को आपातकाल में यात्रियों को सुरक्षित रस्सियों के सहारे उतारने का प्रशिक्षण दिया

। हालांकि उन्होंने बताया कि रस्सियों के सहारे यात्रियों को उतारने का विकल्प आखिरी होता है। उनके पास केवल कारों को आपात स्थिति में भी सुरक्षित स्टेशन पर वापस लाने बिजली जाने की स्थितियों के लिए नए जनरेटरों की उपलब्धता सहित सभी जरूरी प्रबंध हैं।

मॉक-ड्रिल में उनके साथ ही भगत सिंह, हरीश पांडे, विजय कुमार, भूपेंद्र सिंह, चेतन, जीतेंद्र, अभिषेक आदि केबल ऑपरेटरों के साथ अग्निशमन विभाग के अमर सिंह अधिकारी व कुलदीप कुमार आदि लोग शामिल रहे।

Leave a Reply