पाक पीएम शहबाज ने जतायी भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंध की इच्छा

नयी दिल्ली। पाक पीएम शहबाज शरीफ ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर दोनों देशों के बीच शांतिपूर्ण संबंधों की इच्छा व्यक्त की है और कहा है कि जम्मू-कश्मीर सहित सभी पुराने विवादों के शांतिपूर्ण समाधान के माध्यम से ही इसे सबसे अच्छी तरह हासिल किया जा सकता है।

सूत्रों के हवाले से बताया कि यह पत्र मोदी के बधाई वाले ट्वीट के जवाब में लिखा गया है, जिसमें भारतीय प्रधानमंत्री ने ‘आतंक-मुक्त’ वातावरण में संबंधों को बेहतर बनाने की इच्छा व्यक्त की थी। मोदी ने 11 अप्रैल को श्री शरीफ को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने पर बधाई देते हुए कहा, भारत क्षेत्र में आतंक से मुक्ति तथा शांति एवं स्थिरता चाहता है, ताकि हम अपनी विकास चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित कर सकें और अपने लोगों की भलाई एवं समृद्धि सुनिश्चित कर सकें।

समाचार रिपोर्ट के अनुसार, शरीफ ने मोदी को पत्र लिखकर इसी तरह की भावनाएं व्यक्त की। अखबार के अनुसार, शहबाज ने पत्र में कहा, ‘‘आपकी भावनाओं के अनुरूप, मैं यह बताना चाहता हूं कि पाकिस्तान क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा बनाये रखने के लिए प्रतिबद्ध है।पाकिस्तान भारत के साथ शांतिपूर्ण और सहयोगपूर्ण संबंध चाहता है।

पत्र में कहा गया है, आतंकवाद से लड़ने और उसका खात्मा करने में हमारा बलिदान और योगदान विख्यात है और विश्व स्तर पर इसे मान्यता दी जाती है। शरीफ ने स्वीकार किया कि पाकिस्तान और भारत के बीच शांतिपूर्ण तथा सहयोगात्मक संबंध दोनों देशों के लोगों की प्रगति और सामाजिक-आर्थिक उत्थान के साथ-साथ इस क्षेत्र के लिए अनिवार्य हैं।

उन्होंने कहा, यह जम्मू-कश्मीर के मूल मुद्दे सहित सभी पुराने विवादों के सार्थक एवं शांतिपूर्ण समाधान के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।आइए शांति बनाए रखें और अपने लोगों की प्रगति और समृद्धि के लिए काम करें।’’ गौरतलब है कि पीटीआई के इमरान खान को अपदस्थ करने के बाद 11 अप्रैल को संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार श्री शरीफ को देश का 23वां प्रधानमंत्री चुना गया।

Leave a Reply