केदारनाथ में ध्यान गुफाओं को लेकर दो माह तक बुकिंग फुल

इस वर्ष ध्यान गुफा में साधना को लेकर श्रद्धालुओं में बना है खासा उत्साह

गुप्तकाशी। केदारनाथ स्थित ध्यान गुफाएं जून माह तक के लिए बुक हो चुकी हैं। तीर्थयात्रियों ने इस गुफा में ध्यान लगाने के लिए ऑनलाइन बुकिंग की है।

हालांकि पिछले वर्ष तक ध्यान गुफा का किराया कम था, मगर इस वर्ष गढ़वाल मंडल विकास निगम ने किराये में बढ़ोत्तरी कर दी है, जिसके बाद भी ध्यान गुफा को लेकर बुकिंग आने में लगी है।
बता दें कि आपदा के बाद केदारनाथ में ध्यान गुफा का निर्माण किया गया, जो पुरानी गुफा हैं उन्हें भी बेहतर बनाने का प्रयास किया गया है। अभी तक केदारनाथ में तीन ध्यान गुफाएं हैं, जिनमें श्रद्धालु आकर ध्यान कर रहे हैं। इस वर्ष अन्य गुफाओं के भी संचालित होने की उम्मीद है।

केदारनाथ में पीएम नरेंद्र मोदी ने 18 मई 2019 को केदारनाथ में बनी ध्यान गुफा में ध्यान किया था, जिसके बाद से ज्यादा संख्या में श्रद्धालु ध्यान गुफा में रहकर ध्यान करने को आ रहे हैं। इस मेडिटेशन केव को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह है।

छ: मई से केदारनाथ यात्रा शुरू होने वाली है और ध्यान गुफा के लिए दो माह की एडवांस ऑनलाइन बुकिंग हो चुकी है। जून तक के लिए ऑनलाइन बुकिंग फुल हैं, जिसके बाद जीएमवीएन ने भी इस बार ध्यान गुफा का किराया बढ़ाकर दोगुना कर दिया है।

पहले यह किराया 15 सौ रुपये था, जो अब तीन हजार रुपये हो गया है। जीएमवीएन इस यात्रा सीजन में दो और ध्यान गुफाओं का संचालन भी शुरु कर देगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारनाथ में मौजूद प्रा.तिक गुफाओं को ध्यान गुफा के रूप में तैयार किया गया है।

यह गुफा समुद्र तल से 12 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है। नेहरू पर्वतारोहण संस्थान ने साल 2018 में गुफा का निर्माण किया था। ध्यान गुफा में निगम की ओर से यात्री को एक समय का भोजन व चाय-नाश्ता किराये की राशि में ही उपलब्ध कराया जाता है।

गुफाओं में बिजली, पानी और शौचालय की सुविधा उपलब्ध है। आध्यात्म शांति और आत्मचिंतन के लिए इससे बेहतर विकल्प नहीं हो सकता है।

Leave a Reply