एक और प्राथमिक विद्यालय पुन: होगा संचालित

पौड़ी। बंद हो चले प्राथमिक विद्यालयों को फिर से खोलने का सिलसिला लगातार जारी है। एकेवर विकासखण्ड स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय मांसौं-मसेटा को भी फिर से खोलने की तैयारी है। इससे पहले भी जिले के ऐसे तीन प्राथमिक विद्यालयों को फिर से खोला गया है, जोकि पूर्व में छात्र संख्या शून्य होने के कारण बंद कर दिए गए थे।

मुख्य शिक्षा अधिकारी डॉ. आनंद भारद्वाज ने बताया कि एकेवर ब्लाक का राजकीय प्राथमिक विद्यालय मांसौं-मसेटा दो साल पहले छात्र संख्या शून्य होने के चलते बंद हो गया था। कुछ दिनों पहले ग्राम पंचायत मांस के ग्राम प्रधान नवीन कुमार व क्षेत्र के 15 से अधिक अभिभावकों ने इस विद्यालय में अपने पाल्यों का प्रवेश किए जाने का प्रस्ताव दिया था।

जिस पर निदेशक प्रारंभिक शिक्षा से वार्ता के बाद इस विद्यालय का फिर से संचालन करने की अनुमति दे दी गई है। बताया कि एकेवर के उपशिक्षणाधिकारी को विद्यालय में एक शिक्षक की जल्द तैनाती कर छात्र-छात्राओं की प्रवेश प्रक्रिया शुरु कर प्रवेशोत्सव मनाया जाय।

गौरतलब है कि जिले में इससे पूर्व पोखड़ा ब्लाक के राजकीय प्राथमिक विद्यालय सेडियाखाल का भी तीन साल बाद पुन: संचालन शुरू हो चुका है। जिसमें अभी तक 39 नौनिहाल प्रवेश ले चुके है। इसके अलावा राप्रावि उल्टा नैनीडांडा व पौड़ी ब्लाक के राप्रावि कालेवर के पुन: संचालन के निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं।

डा.आनंद भारद्वाज ने कहा कि राजकीय स्कूलों में निशुल्क गणवेश, निशुल्क पुस्तके, छात्रवृत्ति, मध्याह्न भोजन, बेहतर पठन-पाठन के चलते अभिभावक अपने बच्चों को अब निजी विद्यालयों से नाम कटाकर सरकारी विद्यालयों में प्रवेश दिला रहे है। कहा कि बंद पड़े स्कूलों का खुलना एक अच्छी शिक्षा व्यवस्था का परिचय देता है।

Leave a Reply