अमेरिका ने रद्द किया मिसाइल परीक्षण

वाशिंगटन: अमेरिका ने आज रद्द किया मिसाइल परीक्षण। यूक्रेन में जारी सैन्य संघर्ष के बीच अमेरिका ने अपनी मिनटमैन-3 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण-प्रक्षेपण को रद्द कर दिया है। अमेरिकी वायु सेना ने यह जानकारी दी।

अमेरिकी वायु सेना के प्रेस डेस्क ने शिन्हुआ के साथ एक फोन कॉल में इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि यह निर्णय रूस के साथ गलतफहमी से बचने के लिए लिया गया था। उन्होंने कहा कि दो मार्च को परीक्षण स्थगित करने का कारण भी यही था।

वायु सेना के प्रवक्ता एन स्टेफनेक ने बाद में ईमेल के माध्यम से शिन्हुआ को भेजे गए एक बयान में कहा, वायु सेना विभाग ने हाल ही में मार्च 2022 के लिए निर्धारित एलजीएम-30जी मिनटमैन-3 मिसाइल की नियमित रूप से नियोजित परीक्षण उड़ान को रद्द कर दिया।

यूक्रेन में चल रहे रूसी आक्रमण के दौरान गलत व्याख्या या गलत संचार से बचने के लिए पहले भी लॉन्च में देरी हुई थी। इसी कारण से इसे रद्द भी किया गया। स्टेफनेक ने कहा, हमारी अगली नियोजित परीक्षण उड़ान इस साल के अंत में है।

विभाग को अमेरिका के रणनीतिक बलों की तैयारी पर भरोसा है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फरवरी में अपने देश के परमाणु बलों को हाई अलर्ट पर रहने का आदेश दिया, जिस कारण वाशिंगटन को संभावित परमाणु संकट से बचने के लिए कदम उठाने पड़े।

Leave a Reply