उप्र विधानसभा के अध्यक्ष बने सतीश महाना , सदन ने दी बधाई

लखनऊ। सतीश महाना को  विधानसभा अध्यक्ष पद पर निर्विरोध चुन लिया गया। विधानसभा के प्रोटेम स्पीकार रमापति शास्त्री ने सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ ग्रहण कराने के बाद विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया को अंतिम पड़ाव तक पहुंचाते हुए उनके निर्वाचन की घोषणा की।

गौरतलब है कि अध्यक्ष पद के लिये नामांकन की समय सीमा समाप्त होने तक सिर्फ महाना ने ही नामांकन किया था। इसके साथ ही उनका निर्विरोध चुना जाना तय हो गया था। महाना के निर्वाचन की घोषणा किये जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य तथा ब्रजेश पाठक और नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव एवं कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा ‘मोना’ सहित अन्य सभी दलों के नेताओं ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष को सदन के आसन तक ले जाने की परंपरा का निर्वाह किया।

योगी और अखिलेश ने आठ बार से लगातार सदन के सदस्य चुने जा रहे महाना को बधाई दी। गौरतलब है कि योगी सरकार के पहले कार्यकाल में उद्योग मंत्री रहे महाना 18वीं विधानसभा के 23वें अध्यक्ष चुने गये हैं। वह मौजूदा तथा पिछली सात विधानसभाओं में कानपुर का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

इस अवसर पर योगी ने महाना के नाम में ही ‘महान’ जुड़ा होने का जिक्र करते हुए भरोसा जताया कि उनके जैसे अनुभवी नेता के नेतृत्व में सदन की कार्यवाही न सिर्फ सुचारु रूप से चलेगी, बल्कि सभी सदस्यों को समान रूप से आसन का संरक्षण भी मिल सकेगा।

उन्होंने कहा, जन आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हमारे जनप्रतिनिधियों पर आम जनमानस ने विश्वास प्रकट किया है। हमें ऐसे कार्य करने होंगे जिससे यह विश्वास कभी अविश्वास में न बदले।’’ योगी ने कहा, ‘‘हमें अब युवाओं, आधी आबादी, किसानों, मजदूरों और दबे कुचले लोगों के लिए सोचना है,उनकी आवाज़ को आगे बढ़ाना है।

मुख्यमंत्री ने कहा, विधानसभा अध्यक्ष पद पर महाना जी चयन ऐसे समय हुआ है, जब आज़ादी का अमृतकाल है। प्रधानमंत्री जी ने इस अमृतकाल मे कुछ लक्ष्य भी निर्धारित किये हैं। आप 25 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष बने हैं। इसके लिए आपको बहुत शुभकामनायें।

उन्होंने सभी सदस्यों को भी महाना के बार बार चुनाव जीतने का सूत्र बताते हुए जनहित के कामों पर ध्यान केन्द्रित करने की अपील की। योगी ने कहा,  मैं सभी नये सदस्यों का हृदय से अभिवादन करता हूं। पांच वर्ष के कार्यकाल में आप यदि जनमानस के हित के कार्य करेंगे ,तो माननीय अध्यक्ष जी की तरह बार बार चुन कर आएंगे। मेरा विश्वास है कि आप अध्यक्ष के रूप में उत्तरप्रदेश विधानसभा का उत्कृष्ट नेतृत्व करेंगे, ऐसी शुभकामनाएं देता हूँ।

इस दौरान अखिलेश ने भी महाना को बधाई देते हुए कहा कि एक ही विधानसभा क्षेत्र से उनका आठ बार चुना जाना, इस बात का सबूत है कि वह क्षेत्र की जनता की आंखों के तारे हैं। उन्होंने महाना के अनुभव का लाभ सदन के संचालन में मिलने का भरोसा जताते हुए कहा, ‘‘यह एक बड़ी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। हमें उम्मीद है कि जब विपक्ष के लोग सवाल उठाएंगे तो आप उन्हें पूरा मौका देंगे।

Leave a Reply