Afghanistan: मजार-ए-शरीफ के हवाई अड्डा पर विमानन सेवा बहाल

काबुुल। Afghanistan के सबसे बड़े शहर मजार-ए- शरीफ के हवाई अड्डा पर विमानन सेवा आंशिक रूप से बहाल कर दी गयी है। इस हवाई अड्डे पर उज्बेकिस्तान के विशेषज्ञों के सहयोग से विमानन सेवाएं अगस्त तक पूरी तरह बहाल हो जाने की संभावना है।

उज्बेकिस्तान के परिवहन मंत्रालय के एक प्रतिनिधि ने यह जानकारी दी है। अफगानिस्तान के लिए उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति के विशेष प्रतिनिधि इस्मातुल्ला इरगाशेव ने उत्तरी अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत में पिछले अक्टूबर में तालिबान से मुलाकात की थी और कहा था कि उनका देश मजार-ए-शरीफ हवाई अड्डा पर विमान सेवा शुरू करने में सहयोग करेगा।

मंत्रालय के प्रतिनिधि ने कहा, हमारे विशेषज्ञों का एक दल मजार ए शरीफ हवाई अड्डा पर विमान सेवा शुरू करने मदद कर रहा है। अधिकारी ने बताया कि उज्बेकिस्तान ने अफगानिस्तान के 20 विशेषज्ञों को वायु यातायात नियंत्रित करने के लिए प्रशिक्षित किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘प्रक्रिया जारी है, मेरा मानना है कि एक अगस्त से हवाई अड्डा पर उड़ान सेवा पूरी तरह बहाल हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि तालिबान ने गत वर्ष 15 अगस्त को राजधानी काबुल पर कब्जा करने के साथ ही सरकार के खिलाफ अपना अभियान तेज कर दिया था।

Leave a Reply