30 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, मनोज सिन्हा ने दी जानकारी

जम्मू । उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को कहा कि 43 दिन तक चलने वाली वार्षिक अमरनाथ यात्र 30 जून से शुरू होगी। श्री सिन्हा ने कहा, ‘‘43 दिवसीय पवित्र तीर्थयात्रा 30 जून को सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शुरू होगी और परंपरा के अनुसार रक्षा बंधन के दिन समाप्त होगी।

श्री सिन्हा श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने इस सिलसिले में रविवार को राजभवन में आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा, आगामी यात्रा को लेकर हमने विभिन्न मुद्दों पर गहन चर्चा की। इस बीच आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड इस यात्रा ने लिए अप्रैल में आनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू करेगा तथा प्रति दिन करीब 20 हजार तीर्थ यात्री आधिकारिक वेबसाइट के जरिए खुद पंजीकरण कर सकते हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि वाहनों और तीर्थयात्रियों के लिए आरएफआईडी आधारित ट्रैकिंग भी की जाएगी। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ओर से रामबन जिला के चंदेरकोट में तैयार किये जा रहे एक यात्री निवास में 3200 से ज्यादा यात्रियों को ठहरने की व्यवस्था होगी। उल्लेखनीय है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण पिछले दो साल श्री अमरनाथ तीर्थ यात्रा स्थगित रही थी।

Leave a Reply