अफगान नागरिकों को तोरखम सीमा पार करने की पाक ने दी अनुमति

इस्लामाबाद । पाकिस्तान ने अफगान नागरिकों को अपने अफगान राष्ट्रीय पहचान पत्र के आधार पर मंगलवार तक खैबर पख्तूनख्वा (केपी) को अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत से जोड़ने वाली तोरखम सीमा पार करने की अनुमति दी है। स्थानीय अधिकारियों ने शुरू में अफगान एनआईसी के आधार पर सीमा पार आवाजाही पर तत्काल प्रतिबंध लगा दिया था।

द डॉन ने खैबर पख्तूनख्वा अधिकारियों द्वारा सीमा पर पश्तो और उर्दू भाषाओं में लगाए गए एक बैनर के हवाले से कहा,सभी को सूचित किया गया है कि अफगान आईडी कार्ड के आधार पर अफगानिस्तान लौटने पर पूर्ण प्रतिबंध है। इसलिए अफगानिस्तान की यात्रा करने के लिए तोरखम न आएं।

अब तक अफगान नागरिकों को अफगान राष्ट्रीय पहचान पत्र के आधार पर तोरखम सीमा पार करने की अनुमति थी – जिसे तजकिरा भी कहा जाता है। अधिकारियों ने शनिवार को घोषणा की कि अफगान राष्ट्रीय पहचान पत्र मंगलवार तक सीमा पार आवाजाही के लिए उपयोग करने योग्य होंगे।

रिपोर्ट के अनुसार, पश्तो में दूतावास के ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किए गए एक बयान के अनुसार, अफगान दूतावास द्वारा पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ इस मुद्दे को उठाने के बाद ढील दी गई है। दूतावास ने तोरखम और बलूचिस्तान में चमन सीमा पर फंसे अफगान नागरिकों को सूचित किया कि वे अगले तीन दिनों के लिए केवल पहचान पत्र के आधार पर अफगानिस्तान लौट सकते हैं।

Leave a Reply