मणिपुर: कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया आचार संहिता उल्लंघन का आरोप चुनाव आयोग से की शिकायत

नयी दिल्ली। कांग्रेस ने मणिपुर की भारतीय जनता पार्टी नीत सरकार पर विधानसभा चुनाव के बीच कुछ भूमिगत संगठनों को करोड़ों रुपए का भुगतान करने को आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए इस मामले में निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज की है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद तथा पार्टी के मणिपुर के प्रभारी महासचिव जयराम रमेश ने चुनाव आयोग से मुलाकात के बाद शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि पहली फरवरी को सरकार ने एक भूमिगत संगठन को 15 करोड़ रुपए से ज्यादा का भुगतान किया और फिर एक मार्च को एक अन्य संगठन को 95 लाख रुपए का भुगतान किया गया है।

रमेश ने इस भुगतान को आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन बताया और कहा कि इसके बाद मणिपुर के चार जिलों में लोग अपने मन से मतदान नहीं कर सकेंगे। राज्य सरकार का कहना था कि यह भुगतान राज्य में चल रही कुछ परियोजना को लेकर किया गया है। 

रमेश ने कहा कि छह माह से कोई पैसा सरकार ने नहीं दिया लेकिन अचानक यह भुगतान कर आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा कि यदि सरकार ने चालू परियोजनाओं के लिए भुगतान किया है तो इसका भुगतान चुनाव के समय ही क्यों किया गया है।

उनका यह भी कहना था कि यदि हर महीने भुगतान होता है तो पहली फरवरी से पहले इस तरह का कोई भुगतान क्यों नहीं किया गया। कांग्रेस नेता ने कहा कि पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस मामले को आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए निर्वाचन आयोग में इसकी शिकायत की है और आयोग ने मणिपुर सरकार से इस बारे में रिपोर्ट मंगाई गई है। 

Leave a Reply