अमेरिका और जी7 देश करेंगे यूक्रेन को सहयोग

नयी दिल्ली। अमेरिका और जी7 देशों के विदेश मंत्रियों ने यूक्रेन को सहयोग का आश्वासन दिया है। अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, विदेश मंत्री एंटनी जे ब्लिकंन ने आज जी7 देशों कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और इंग्लैंड के विदेश मंत्री और यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि के साथ बातचीत की।

सभी प्रतिनिधियों ने यूक्रेन के विदेश मंत्री के साथ रूस के पूर्व नियोजित, बिना उकसावे और अनुचित आक्रमण पर वैश्विक प्रतिक्रिया पर चर्चा की। जी7 ने यूक्रेन के विदेश मंत्री को रूस के आक्रमण पर उनकी सम्मिलित प्रतिक्रिया पर जोर दिया।

इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने इंग्लैंड के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लियेन और पोलैंड के राष्ट्रपति एंड्रेज डूडा के साथ कीव की सुरक्षा क्षमताओं और अन्य सुरक्षा मुद्दों पर अलग-अलग बात की। एक ट्वीट में उन्होंने कहा, इंग्लैंड के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और पोलैंड के राष्ट्रपति एंड्रेज डूडा से मौजूदा सुरक्षा स्थिति पर बात की।

उन्होंने आक्रामकता का जवाब देने के लिए आगे संयुक्त कदम उठाने पर सहमति जतायी।उहमने यूक्रेन की सुरक्षा क्षमताओं को मजबूत करने के लिए सुदृढ़ फैसले लेने, वृहत आर्थिक सहयोग और यूरोपीय संघ में यूक्रेन की सदस्यता की बात की। डूडा ने प्रस्ताव दिया कि यूक्रेन को जल्दी ही यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का दर्जा दिया जाएगा।

Leave a Reply