यूक्रेन में फंसे है नैनीताल जिले के 19 छात्र, सभी एमबीबीएस के

इनमें विधायक डा. नारायण सिंह जंतवाल की बेटी भी शामिल, एक छात्रा ने यूक्रेन से जारी किया मार्मिक वीडियो

हल्द्वानी । रुस में यूक्रेन के हमले के बाद धीरे-धीरे यूक्रेन में भारतीय छात्र के विवरण सामने आने लगे हैं। अभी तक नैनीताल जिले के उन्नीस छात्र छात्राओं के फंसे होने की खबरें मिल रही हैं। इसमें से अधिकतर विद्यार्थी किसी बंकर की शरण में हैं तो कई छात्रावास में वतन वापसी की राह देख रहे हैं।

युद्ध के बीच अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए परिजन परेशान हैं। अधिकतर विद्यार्थी यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे हैं। डीएम और एसएसपी ने हेल्पलाइन नम्बर 112 तो जारी कर दिया है, लेकिन सरकार अभी तक भारतीय नागरियों को सुरक्षित वतन वापसी का ठोस भरोसा नहीं दे पायी है। युद्ध से पहले भारतीय को लाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पहल न करने की भी आलोचना होने लगी है।
बताया जा रहा है कि यूक्रेन में फंसे नैनीताल के उन्नीस विद्यार्थियों में नौ तो हल्द्वानी और काठगोदाम के ही हैं। एसएसपी पंकज भट्ट ने बताया कि यूक्रेन में पढ़ाई करने वाले और छात्रों के संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है।

इस बीच यूक्रेन में एमबीबीएस की एक छात्रा टिम्सी मेहरा के एक वीडियो ने सभी को चिंता में डाल दिया है। यह छात्रा पिछले चार साल से यूक्रेन के ओडीसा में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही हैं। वतन वापसी के लिए राज्य एवं केंद्र सरकार से गुहार लगा रही है।

टिम्सी अपने इस वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सुरक्षित निकालने की अपील कर रही है। टिम्सी का कहना है कि कल उनके फ्लैट के पास बमबारी के मूवमेंट हुए थे। जिससे वह काफी डरे और सहमे हुए हैं। ऐसे में उनके साथ रह रहे कई भारतीय छात्र अब एक साथ उनके फ्लैट में रह रहे हैं।

टिम्सी के परिजन लगातार टिम्सी से वीडियो कालिंग के माध्यम से बात कर रहे हैं। टिम्सी की मां, बहन और उनके जीजा लगातार टिम्सी के संपर्क में हैं। वह उसे यूक्रेन से सुरक्षित निकालने को लेकर प्रयास कर रहे हैं।

परिजनों से बताया कि वे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से लेकर केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट और नैनीताल जिला प्रशासन तक उन्होंने टिम्सी को भारत में सुरक्षित लाने की गुहार लगा चुके हैं। बताया जा रहा है कि नैनीताल शहर के चार परिवारों के बच्चे यूक्रेन के अलग अलग शहरों में मेडिकल की शिक्षा ग्रहण करने के लिए गए हैं।

इनमेंबिड़ला स्कूल में कैमेस्ट्री की शिक्षिका मंजू जोशी की बेटी आयुषी यूक्रेन में फंसी है। आयुषी तृतीय वर्ष की स्टूडेंट है। उनके पिता विवेक जोशी कुर्मांचल बैंक में कार्यरत हैं।

पूर्व विधायक नारायण सिंह जंतवाल की बेटी उर्वशी जंतवाल एमबीबीएस प्रथम वर्ष की छात्रा है। उर्वशी यूक्रेन में इवानो फ्रेंकिविस्क नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी की छात्रा है। नैनीताल की मल्लीताल में खादी भंडार के मालिक प्रेम बिष्ट की बेटी यूक्रेन में पढ़ती है। प्रेम की बेटी प्रेरणा बिष्ट यूक्रेन के इवानो फ्रेंकिविस्क नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस तृतीय वर्ष की छात्रा है।

तल्लीताल में रेस्टोरेंट चलाने वाले प्रह्लाद रावत का बेटा राहुल यूक्रेन के चर्नविष्टि शहर में बुकोविनियन स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी में पांचवे वर्ष का छात्र है।

Leave a Reply