बर्फ से लबालब हुआ बदरीनाथ धाम, अलकनंदा घाटी ने भी ओढ़ी बर्फ की चादर

गोपेश्वर।बदरीनाथ धाम तथा अलकनंदा घाटी बर्फ से लबालब हो गई है। इसके चलते अलकनंदा घाटी में बर्फीली हवाओं के चलते लोगों को ठंड से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है।


मौसम के बिगड़े मिजाज के बीच लगातार होती बर्फबारी के बीच बदरीनाथ धाम वर्फ से लबालब हो गया है। बताया जा रहा है कि बदरीनाथपुरी 3 से 4 फीट हिम चादर से आच्छादित हो गई है। धर्मशालाओं, मकानों और मंदिरों ने भी वर्फ की सफेद चादर ओढ़ी है। इस कारण बदरीनाथ धाम पूरी तरह वर्फ से लकदक हो गया है। बताया जा रहा है कि बदरीनाथ से अंतिम गांव माणा भी वर्फ से पूरी तरह आच्छादित है।

इसके अलावा हनुमान चट्टी से आगे बदरीनाथ तक अलकनंदा के दोनों तटवर्ती क्षेत्रों की पहाडिय़ां और सड़क वर्फ से अटी पड़ी है। माना जा रहा है कि इस बार 8 मई से खुलने जा रहे भगवान बदरीविशाल के कपाटोद्घाटन को लेकर बदरीनाथपुरी समेत यात्रा मार्ग पर वर्फ को हटाना एक बड़ी चुनौती रहेगी।

हालांकि भारी वर्फबारी से ढके बदरीनाथ पुरी में नुकसान के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। बताया जा रहा है कि लगातार बिगड़े मौसम के बीच नीती घाटी भी वर्फ से आच्छादित है। इसके चलते नीती घाटी के गांव भी वर्फबारी से ढके पड़े हैं। इस बीच चमोली जिले की तमाम पहाड़ियां वर्फ से लकदक बनी हैं।

हालांकि 14 फरवरी को चटक धूप खिली रही। 15 फरवरी को मौसम का मिजाज बिगड़ने के कारण उच्च हिमालयी क्षेत्रों में वर्फबारी का दौर चलता रहा। बुधवार को चटक धूप खिलने से लोगों को काफी सुकून मिला।

Leave a Reply