आप ने जारी किया चुनावी घोषणा पत्र, उत्तराखंड में बनाएंगे छह नए जिले

गैरसैंण को स्थाई राजधानी व उत्तराखंडियत पेंशन शुरू करने का भी वादा

  • युवाओं , महिलाओं, पूर्व सैनिकों व बुजुर्गों के लिए भी किए गए कई वादे
  • हर गांव में क्लीनिक और हर जिले में खोले जाएंगे आदर्श विद्यालय

देहरादून । आम आदमी पार्टी ने भी उत्तराखंड में अपना चुनावी घोषणा पत्र (वचन पत्र) जारी कर दिया है। दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री गोपाल राय और पार्टी के सीएम उम्मीदवार कर्नल (सेनि) अजय कोठियाल ने गंगोत्री में घोषणा पत्र जारी किया है।
केजरीवाल की 10 गारंटी व कोठियाल के 119 वचन टाइटल से जारी किए वचन पत्र में राज्य की जनता के लिए कई अहम वादे किए गए हैं। इन वादों को पूरा करने की गारंटी भी दी गई है। जनभावनाओं के अनुरूप प्रदेश में छह नए जिले काशीपुर, रुडक़ी, कोटद्वार, डीडीहाट, रानीखेत व यमुनोत्री बनाने का वादा भी आप पार्टी ने किया है।

इसके अलावा गैरसैंण को राज्य की स्थाई राजधानी बनाने, सख्त भू-कानून लाने, परिसंपत्तियों पर राज्य का हक सुनिश्चित करने और पहाड़ से पलायन रोकने के लिए उत्तराखंडियत पेंशन शुरू करने करने का वादा भी किया गया है। भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिए जन लोकपाल बिल लागू किया जाएगा।
महिलाओं, युवाओं, बेरोजगारों व पूर्व सैनिकों के लिए भी लुभावने वादे किए गए हैं। राज्य आंदोलन के दौरान मुजफ्फरनगर, खटीमा, मसूरी व श्रीयंत्र टापू गोलीकांड के दोषियों को सजा दिलाने तथा राज्य आंदोलनकारियों का चिन्हीकरण युद्धस्तर पर पूरा करते हुए उन्हें सरकारी नौकरियों में आरक्षण दिलाने की भी बात कही है।
पार्टी के धर्मपुर स्थित कार्यालय में घोषणा पत्र जारी करते हुए दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने कहा कि आप पार्टी उत्तराखंड के नवनिर्माण के लिए अपने दिल्ली मॉडल को लागू करेगी। वचन पत्र में जो वादे किए गए हैं सरकार बनने पर उन्हें हर हाल में पूरा किया जाएगा।
कहा कि प्रदेश के हर परिवार को हर माह 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी। बिजली के सभी पुराने घरेलू बिल माफ किए जाएंगे। 18 साल से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए की सम्मान राशि उनके खातों में डाली जाएगी।
हर बच्चे को विश्वस्तरीय शिक्षा दिलाई जाएगी, इसके लिए सरकारी स्कूलों को प्राइवेट स्कूलों से बेहतर किया जाएगा। हर जिले में आदर्श विद्यालय खोले जाएंगे। स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए भी हर गांव में क्लीनिक और शहर व कस्बों में हर कालोनी में मोहल्ला क्लीनिक खोला जाएगा। हर नागरिक के लिए स्वास्थ्य बीमा लाभ के साथ ही सभी दवाएं, परीक्षण व ऑपरेशन मुफ्त होंगे।
गढ़वाल व कुमाऊं में पांच नए मेडिकल कालेज खोले जाएंगे। पूर्व सैनिकों व अद्र्ध सैनिकों को कम उम्र में सेवानिवृत्त होने पर प्रदेश में सरकारी नौकरी दी जाएगी। पुलिस कर्मियों का ग्रेड वेतन 4600 रुपए किया जाएगा। सभी फसलों की खरीद एमएसपी पर की जाएगी।

वचन के साथ कोठियाल ने दिया शपथ पत्र

आम आदमी पार्टी ने नई परिपाटी शुरू करते हुए चुनावी घोषणाओं के साथ शपथ पत्र भी दिया है। पार्टी ने 16 पेज के घोषणापत्र के साथ अपने सीएम उम्मीदवार कर्नल (सेनि) अजय कोठियाल की ओर से शपथ पत्र भी सार्वजनिक किया है। जिसमें कोठियाल ने कहा है कि उत्तराखंड में आप की सरकार बनने पर सभी बिंदुओं पर पूरे जोश व जज्बे के साथ काम किया जाएगा। आप अगले विस चुनाव में अपनी सरकार द्वारा किए गए काम के आधार पर ही वोट मांगेगी। इस शपथ पत्र को नोटरी भी किया गया है।

Leave a Reply