अमर जवान ज्योति बुझाना दुर्भाग्यपूर्ण : कांग्रेस

नयी दिल्ली। कांग्रेस ने देश के लिए शहीद होने वाले जवानों की स्मृति में जलने वाले अमर ज्योति को बुझाने की सरकार के कदम को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और कहा कि कांग्रेस फिर अमर जवान ज्योति को जलाएगी।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा, बहुत दुख की बात है कि हमारे वीर जवानों के लिए जो अमर ज्योति जलती थी, उसे आज बुझा दिया जाएगा। कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते- कोई बात नहींङ्घहम अपने सैनिकों के लिए अमर जवान ज्योति एक बार फिर जलाएँगे।

इससे पहले पार्टी ने अपने हैंडल पर कहा,‘‘अमर जवान ज्योति को बुझाना, उन वीरों के साहस और बलिदान का अपमान है, जिन्होंने 1971 के युद्ध में पाकिस्तान के दो टुकड़े किए थे। वीरता के इतिहास को मिटाने की भाजपाई साजिश को कोई देशभक्त बर्दाश्त नहीं करेगा।

शहीदों के अपमान का मोदी सरकार का ये रवैया बहुत घृणित है।’’ कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा,स्वतंत्रता संग्राम के रणबाँकुरों और देश की सुरक्षा में शहीद हुए लाखों सूरमाओं के बीच कोई विवाद या प्रतिस्पर्धा हो ही नहीं सकती।

ये बहस उत्पन्न करना ही व्यर्थ एवं दुर्भाग्यपूर्ण है, क्योंकि सभी का योगदान माँ भारती के लिए अमूल्य व अमिट है। शहीदों व सेनानियों की कुर्बानी की प्रतीक ‘अमर जवान ज्योति’ की आभा नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा के साथ और सुशोभित होती।

आजाद हिंद फौज और आजाद भारत के सैनिकों की कुर्बानी की ख़ुशबू मिल कर देश की आबोहवा को और सुगंधित करती। इसमें ‘एक हो या दूसरा हो’ का विकल्प केवल वो ढूँढते हैं जिन्हें देश की हर बात को ‘स्वार्थ सिद्धि और वाद-विवाद के एजेंडा’ में बदलना है।

भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने कहा कि यह बहुत दुख की बात है कि हमारे वीर जवानों के लिए जो अमर ज्योति जलती थी, उसके लिए सरकार यह तर्क दे रही है कि बजट की कमी चलते यह निर्णय लिया गया है, जब सरकार हजारों करोड़ का हवाई जहाज खरीद सकती है तो क्या शहीदों के लिए जल रही ज्योति के लिए बजट नहीं निकाल सकती है।

भाजपा सरकार देशप्रेम व बलिदान को कभी नहीं समझ पाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी भविष्य में देश के सैनिकों के लिए अमर जवान ज्योति को एक बार फिर जलाएगी।

Leave a Reply