पांच राज्यों में चुनाव का बजा बिगुल, यूपी में सात चरणों में होगा मतदात

उत्तराखंड, पंजाब, गोवा में एक चरण में जबकि मणिपुर में दो

नई दिल्‍ली।पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का निर्वाचन आयोग ने आज घोषणा की। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुशील चंद्रा ने बताया कि उत्तराखंड, पंजाब, गोवा में एक चरण में जबकि मणिपुर में दो और उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदात होगा। मतदान की शुरुआत उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से होगी। 10 मार्च को सभी राज्यों के चुनावी नतीजे आएंगे।आज से  इन पांचों राज्यों में आचार संहिता भी लागू हो गया।

COVID19 रोगी डाक मतपत्र द्वारा भी होगा मतदान

सुशील चंद्रा ने कहा कि 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक, विकलांग व्यक्ति और COVID19 रोगी डाक मतपत्र द्वारा मतदान कर सकते हैं। सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। चुनाव आयोग ने चुनाव के सुचारू संचालन के लिए पर्याप्त संख्या में ईवीएम और वीवीपैट सुनिश्चित करने के लिए पहले ही व्यवस्था कर ली है।

 कोविड गाइडलाइन के तहत लागू किए गये नियम

चुनाव आयोग ने कोविड गाइडलाइन के तहत आज से 15 जनवरी तक रोड शो, रैली, साइकिल रैली पद यात्रा तक रोक पूर्ण रुप से रोक लगा दी है। 15 जनवरी के बाद पर इस पर विचार किया जाएगा।चुनाव प्रचार के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए ही रैली की जा सकेंगी। इसमें शामिल होने वाले लोगों के लिए मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था राजनीतिक पार्टियां करेंगी।राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने चुनाव प्रचार को जितना संभव हो सके, डिजिटल मोड में चलाएं। इसके बारे में डीटेल गाइडलाइंस जारी की जाएंगी।
यूपी में 90% लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। डोर-टू-डोर कैंपेन के सिर्फ 5 लोगों को इजाजत मिलेगी। चुनाव में फ्रंटलाइव वर्कर्स को बूस्टर डोज लगाई जाएगी।

 

पांचों राज्यों का चुनाव 7 फेज में होंगे

पांचों राज्यों के चुनाव 7 फेज में होंगे। पहला चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा। गोवा, पंजाब और उत्तराखंड में एक चरण में चुनाव। होंगे जबकि उत्तर प्रदेश में 7 पेज में चुनाव कराए जाएंगे। 14 फरवरी को दूसरे चरण का मतदान होगा। दूसरे चरण में ही गोवा, उत्तराखंड और पंजाब में चुनाव होंगे। 20 फरवरी को तीसरे चरण का चुनाव होगा। 23 फरवरी को चौथे चरण के लिए मतदान डाले जाएंगे। मणिपुर में दो चरणों में चुनाव होंगे। पांचवें चरण के मतदान 27 फरवरी को होगा। छठे चरण का मतदान 3 मार्च को होगा। 27 फरवरी और 3 मार्च को मणिपुर में चुनाव होंगे। आखरी चरण के चुनाव 7 मार्च को कराए जाएंगे। 10 मार्च को सभी राज्यों के चुनावी नतीजे आएंगे।

Leave a Reply