देश में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामलों में बढ़ोतरी

नयीदिल्ली: देश में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के पांच नये मामले सामने आए और इसके बाद इस प्रारूप से ग्रसित मरीजों की संख्या 38 हो गई।

इस प्रारूप के आज कर्नाटक, चंडीगढ, नागपुर, आंध्र प्रदेश और केरल में क्रमश: एक-एक मामले दर्ज किये गये।स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि इटली से 22 नवंबर को अमृतसर आये एक 20 वर्षीय युवक, जो चंडीगढ़ में अपने रिश्तेदारों से मिलने आया था, को एक दिसंबर को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया था, जिसके बाद उसके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए दिल्ली के नेशनल सेंटर फॉर डिज़ीस कंट्रोल को भेजे गये थे। उसे मनीमाजरा सिविल अस्पताल के सांस्थानिक क्वारंटीन में भेजा गया। युवक का आज फिर टेस्ट किया गया जो पॉजिटिव आया है।

इस बीच मनीमाजरा सिविल अस्पताल के सूत्रों ने पुष्टी की कि कोविड-19 के मरीज युवक को भर्ती किया गया है लेकिन ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि से इंकार किया। युवक के सात परिजनों का कोविड-19 टेस्ट किया गया है जो निगेटिव आया है। वहीं नागपुर के निगम आयुक्त ने मीडिया को बताया कि वहां एक 40 वर्षीय व्यक्ति कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से ग्रसित पाया गया है।कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने रविवार को बताया कि दक्षिण अफ्रीका से लौटे 34 वर्षीय पुरूष का परीक्षण पॉजिटिव पाया गया है।

उसे आइसोलेट किया गया है और सरकारी अस्पताल में उसका उपचार किया जा रहा है। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले पांच प्राथमिक और 15 माध्यमिक लोगों का पता चला है और उनके नमूनों को परीक्षण के लिए भेजा गया है।

सुधाकर ने ट्वीट किया, “कर्नाटक में ओमिक्रॉन का तीसरा मामला पाया गया है। दक्षिण अफ्रीका से लौटे 34 वर्षीय व्यक्ति के नमूने की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। संक्रमित के संपर्क में आने वाले प्रारंभिक तौर पर पांच और माध्यमिक तौर पर 15 लोगों का पता चला है और नमूनों को परीक्षण के लिए भेजा गया है।” आंध्र प्रदेश के विजयनगरम में रविवार को ओमिक्रोन वेरिएंट का पहला मामला सामने आया। जन स्वास्थ्य विभाग के निदेशक ने यहां एक बयान में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आयरलैंड से मुंबई एयरपोर्ट पहुंचे 34 वर्षीय विदेशी नागरिक का हवाई अड्डे पर कोरोना आरटीपीसीआर परीक्षण किया गया था और उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आयी थी जिसके बाद उन्हें यात्रा की अनुमति दी गयी। वह 27 नवंबर को विशाखापत्तनम से आए। विजयनगरम में उन्होंने आरटीपीसीआर परीक्षण में उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी।

Leave a Reply