33631 आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं को मिली प्रोत्साहन राशि

देहरादून। कोरोना काल में आंगनवाड़ी कर्मियों द्वारा समर्पित भाव से किये गए कर्त्तव्य पालन के लिए आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों, मिनी कार्यकत्रियों तथा सहायिकाओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई।

मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के क्रियान्वयन के तहत कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने 33631 आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों, मिनी कार्यकत्रियों और सहायिकाओं को 2000 रुपए प्रति कार्मिक की दर से कुल 6.72 करोड़ का ऑनलाइन डीबीटी हस्तांतरण एक क्लिक पर किया।

फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में आंगनवाड़ी कर्मियों की महत्ता एवं भूमिका के मद्देनजर मुख्यमंत्री द्वारा कोविड 19 बचाव एवं रोकथाम के लिए कार्यरत कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं को प्रोत्साहन स्वरूप पांच माह तक र 2000 रुपए प्रतिमाह धनराशि के भुगतान की घोषणा की थी।

इसी के तहत सितंबर की प्रोत्साहन राशि अक्टूबर में, अक्टूबर की प्रोत्साहन राशि नवंबर में एवं नवंबर की प्रोत्साहन धनराशि गुरुवार को कार्यक्रम के द्वारा हस्तांतरित की गई। इसी तरह दिसंबर व जनवरी की धनराशि भी हस्तांतरित की जाएगी।

ऑनलाइन हस्तांतरण इंडसइंड बैंक के सहयोग से किया गया। कबीना मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि प्रधान मंत्री के डिजिटल इंडिया की भावना के अनुरूप सभी कर्मियों को एक साथ ऑनलाइन अंतरण से समय की बचत के साथ पारदर्शिता को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां विभाग की रीढ़ हैं।

इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों, मिनी कार्यकत्रियों तथा सहायिकाओं के मानदेय में वृद्धि भी की है। इस अवसर पर सचिव हरि चंद्र सेमवाल, उपनिदेशक डॉ एसके सिंह, स्टेट हेड, इंडसइंड बैंक संदीप सेमवाल मौजूद थे।

Leave a Reply