अफगानिस्तान शिखर सम्मेलन का अध्यक्षता करेंगे अजीत डोवाल

काबुल। अफगानिस्तान में  शिखर सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है, जिसमें आठ देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकरी शिरकत करेंगे। इस बैठक का आयोजन भारत के द्वारा किया गया है और बैठक की अध्यक्षता भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल करने वाले हैं। इस बैठक के दौरान भारतीय एनएसए अफगानिस्तान के मुद्दे पर ‘महाप्लान’ पेश करेंगे।

15 अगस्त को अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा किया था, और उसके बाद से युद्धग्रस्त देश की स्थिति काफी खराब है और कई रिपोर्टों में कहा गया है कि, अफगानिस्तान की स्थिति ‘नरक’ जैसी बनने वाली है।

भारत बुधवार को अफगानिस्तान की लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार के पतन और देश में तालिबान के अधिग्रहण के बाद मौजूदा स्थिति पर चर्चा करने के लिए एक क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन का आयोजन कर रहा है।

सम्मेलन की अध्यक्षता भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल करेंगे।

भारत ने औपचारिक रूप से बैठक के लिए रूस, ईरान, चीन, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के एनएसए को आमंत्रित किया था।

हालांकि, चीन और पाकिस्तान पहले ही कह चुके हैं कि वे सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे। अफगानिस्तान से किसी प्रतिनिधिमंडल को आमंत्रित नहीं किया गया है। यह भी पहली बार होगा कि सभी मध्य एशियाई देश, जिनके देश की सीमा अफगानिस्तान की सीमा से लगती है, वो पहली बार एक साथ अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति पर वार्ता के लिए एकजुट हो रहे हैं।

हालांकि, पाकिस्तान ने इस बैठक में खुद को शामिल होने से इनकार किया ही था, साथ ही उसने बाकी देशों को भी भड़काने की कोशिश की, लेकिन वो इसमें कामयाब नहीं हो पाया है। पाकिस्तान को सिर्फ चीन का ही साथ मिला है।

Leave a Reply