सैनिकों को प्रधानमंत्री ने किया संबोधित, कहा -जवान मां भारती का सुरक्षा कवच

 जम्मू। सैनिकों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जवान ‘मां भारती’ का सुरक्षा कवच हैं और उनकी वजह से ही देशवासी चैन से सोते हैं और खुशी-खुशी हर त्योहार का आनंद लेते हैं। जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा में सेना के जवानों के साथ पीएम दीपावली मनाई पहुंचे है।

प्रधानमंत्री ने जवानों से कहा, मैं प्रधानमंत्री के तौर पर नहीं बल्कि आपके परिवार के सदस्य के तौर पर यहां आया हूं। यहां पहुंचने पर मुझे वैसा ही महसूस हो रहा है, जैसा आप सभी अपने परिवारवालों से मिलकर महसूस करते हैं।

‘दीया’ जला कर जवानों को दिवाली की शुभकामनाएं देगा देश

उन्होंने कहा कि वह नई ऊर्जा, जोश और विश्वास अपने साथ लेकर जाएंगे।     सेना के जवानों को दीपावली की शुभकामना और बधाई देते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हर भारतीय आज रात एक ‘दीया’ जलाएगा और आप सभी को दिवाली की शुभकामनाएं देगा।’

प्रधानमंत्री ने कहा कि एलओसी के पार सर्जिकल स्ट्राइक भारत की सेना के संकल्प और क्षमताओं का प्रतीक है और उन्होंने खुद तब तक इस ऑपरेशन की निगरानी की जब तक कि सर्जिकल स्ट्राइक करने के बाद अंतिम सैनिक सुरक्षित वापस नहीं आ गया। मोदी ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक के बाद यहां आतंकवाद फैलाने की कई कोशिशें की गईं लेकिन उनका करारा जवाब दिया गया।

उन्होंने कहा कि हर साल वह सीमा की रखवाली करने वाले जवानों के साथ दिवाली मनाते हैं, लेकिन इस बार वे देशवासियों का आशीर्वाद लेकर उनसे मिलने आए हैं।

मोदी ने कहा कि ऐसा माना जाता है कि पांडवों ने अपने 14 साल के अज्ञातवास के दौरान इस क्षेत्र में कुछ समय बिताया था और मैं आज आपके (सैनिकों) के साथ उत्सव का हिस्सा बनकर खुद को ऊर्जा से भरपूर महसूस कर रहा हूं।

उन्होंने यह भी कहा कि रक्षा उपकरणों की खरीद में पहले सालों लग जाते थे, लेकिन रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की प्रतिबद्धता ही पुराने तरीकों को बदलने का एकमात्र तरीका है।

Leave a Reply