केन्द्र देश की सीमा से जुड़े क्षेत्रों को अधिक तवज्जो दे रही है :भट्ट

नैनीताल। केन्द्र सरकार देश की सीमा से जुड़े क्षेत्रों को अधिक तवज्जो दे रही है और उनमें ढांचागत विकास को बढ़ावा दे रही है। 11000 फीट की ऊंचाई पर चीन सीमा से सटे गुंजी में शिव महोत्सव के समापन के मौके केन्द्रीय रक्षा तथा पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट ने कही।

भट्ट ने कहा कि चीन सीमा से जुड़े व्यास, दारमा व चौदास घाटी में ढांचागत सुविधाओं को विकास किया जा रहा है। सीमा सड़क संगठन की ओर से सड़कों का विकास किया जा रहा है। साथ ही संचार सुविधाओं को भी बढ़ाने पर भी काम किया जा रहा है।

गांवों में बिजली की आपूर्ति के लिये भी केन्द्र गंभीर

इन घाटियों में बसे गांवों में बिजली की आपूर्ति के लिये भी केन्द्र सरकार गंभीर है। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में के विकास से कैलाश मानसरोवर, आदि कैलाश तथा ओम पर्वत की यात्रा आसान हो जायेगी।

साथ ही सीमा पर्यटन  के क्षेत्र में भी ये क्षेत्र बेहतर डेस्टिनेशन साबित होगा। उन्होंने कहा कि चीन सीमा के सटे लिपूलेख से पहले तक सड़क निर्माण का काम पूरा कर लिया गया है।

केन्द्र सरकार ने इस सड़क के डामरीकरण के लिये 60 करोड़ रूपया अवमुक्त कर दिया है। सड़के सुदृढ़ीकरण से घाटी के गांवों को भी सुविधा मिल सकेगी। व्यासघाटी में आयोजित शिव महोत्सव के अंतिम दिन कुटी तथा यांगती के घाट पर कल्याण संस्था के पदाधिकारियों तथा गणमान्य लोगों की ओर से गंगा आरती की गयी।

तीन दिन चले इस महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही। खासकर तीनों घाटियों के संस्कृति के दर्शन लोगों ने किये। भट्ट ने कहा कि शिव महोत्सव के आयोजन से सीमा क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिल सकेगा।

Leave a Reply