गांव के आखिरी छोर तक सीधे पहुंचेगा घसियारी कल्याण योजना का लाभः डा धन सिंह रावत

पौड़ी जनपद के कोटली गांव में सहकारिता मंत्री डा धन सिंह रावत ने वितरित किए घसियारी किट

  •  दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के अंतर्गत सहकारिता समूहों को मंत्री ने वितरित किए पांच-पांच लाख के चैक

देहरादून। प्रदेश के सहकारिता, उच्च शिक्षा व स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने अपनी विधान सभा श्रीनगर क्षेत्र के अंतर्गत विकास खंड पाबौं के कोटली गांव में राठ विकास अभिकरण के तहत संचालित मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना के किट वितरित किए।

इस मौके पर सहकारिता समूहों को पांच लाख के तक ब्याज मुक्त ऋण योजना के चैक भी लाभार्थियों को वितरित किए गए।
कोटली में आयोजित घसियारी किट वितरण कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री डा धन सिंह रावत ने उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना आम जन के हितों को ध्यान में रखकर बनाई गई। गांव के आखिरी छोर के व्यक्ति को भी इस योजना का सीधा लाभ पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि गांव की आजीविका काफी हद तक आज भी कास्तकारी पर निर्भर है। ग्रामीण कास्तकारी को सशक्त बनाने में यह योजना कारगर होगी। घसियारी किट को लेकर खासतौर पर मातृशक्ति के उत्साह से यह बात स्पष्ट हो रही है कि आम ग्रामीणों की रोजमर्रा की दिनचर्या में यह योजना बेहद ही महत्वपूर्ण है।
उन्होंने कहा कि गत एक अक्टूबर को देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पीठसैण में घसिायरी कल्याण योजना का शुभारंभ किया था। इसके लिए अभी तक 14 हजार लाभार्थियों ने आवेदन किया है। क्षेत्र में फिलहाल 25 हजार परिवारों तक यह किट जल्द पहुंचेगी।
कार्यक्रम में बड़ी तादाद में क्षेत्र की मातृशक्ति मौजूद रहीं। उन्हें घास काटने एवं खेतों में काम करने के लिए घसियारी किट वितरित की गई। जिसमें दो कुदाल, दो दरांति, एक टिफिन, एक वाटर बोतल, एक परांदा और रस्सी शामिल है। इस मौके पर सहकारिता मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार को बढ़ावा देने वाली दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के अंतर्गत सहकारिता समूहों को पांच लाख के चौक वितरित किए।
कार्यक्रम में उत्तराखंड सहकारी संघ के अध्यक्ष मातवर सिंह रावत, मंडल अध्यक्ष दीपक रावत, नीरज पांथरी, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद टम्टा, बृजमोहन सिंह रावत, गुलाब सिंह, मनवर सिंह, जय प्रकाश रौथाण, सतेंद्र रावत आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply