अलार्मिंग सिस्टम विकसित करने में सरकार नाकाम :हरीश रावत

इस बार ज्यादा महिला एवं जिताऊ  युवाओं को टिकट दिया जाएगा : गणेश गोदियाल

  • तंज के अंदाज में युवा सीएम धामी को बताया बहोड़, सात दिन बाद अल्मोड़ा आने पर भी किया तंज
अल्मोड़ा । पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि 36 घंटे पहले चेतावनी के बाद भी सरकार आपदा प्रबंधन में पूरी तरह नाकाम रहीं। उन्होंने कहा कि अलार्मिंग सिस्टम विकसित करने में सरकार फेल है। कहीं भी इस सिस्टम को चलाने के लिए सरकार ने टे्रनिंग नहीं दी।
उन्होंने मुख्यमंत्री पुष्कर धामी पर अपने ही कुमाऊंनी अंदाज में तंज कसते हुए कहा कि ‘ युवा सीएम धामी तो अभी बहोड़ हैं। उन्होंने कहा कि जोश में आने पर जो जैसा कह रहा है वे वैसा कर रहे हैं।
उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस सत्ता में आते ही आपदा राहत के स्थानीय मानकों को ज्यादा जनपयोगी बनाया जाएगा। पीसीसी प्रमुख ने दावा किया है कि इस बार महिला एंव युवा जिताऊ नेताओं को टिकट दिया जाएगा।
पूर्व सीएम ने ये आरोप शनिवार को अल्मोड़ा में एक पत्रकार वार्ता में लगाए। पूर्व सीएम ने राज्य सरकार पर गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि चेतावनी के बाद भी सरकार के मंत्री सोये रहे। लोगों को अलर्ट तक नहीं किया गया।
जलाशयों से पानी छोड़ने की वार्निंग नहीं दी गई। प्राकृतिक आपदा के बाद कम से कम राहत और बचाव कार्य में तेजी आनी चाहिए थी। क्या हुआ अभी तक सड़कें नहीं खुल पाई हैं राहत कार्य शुरू नहीं हो पाए हैं।
उन्होंने कहा कि अगर राज्य सरकार मौसम वैज्ञानिकों की चेतावनी को गंभीरता से लेती तो हादसों को रोका जा सकता था। नुकसान भी कम होता। उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित साह के दौरे को भी निराशाजनक बताया।
कहा कि केंद्र सरकार को मदद के तौर पर पांच सौ से सात सौ करोड का पैकेज देना चाहिए था। रावत ने कहा कि राज्य सरकार तत्काल आपदा पीडि़तों को आर्थिक सहायता दे और उसके बाद आपदा के स्थानीय मानकों पर संसोधन कर पीडि़तों को राहत पहुंचाने का काम करें।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आते ही आपदा के मानकों में बदलाव लाएगी। कहा कि उनका प्रयास रहेगा कि क्षतिग्रस्त भवनों के निर्माण में उचित धनराशि दी जाए। साथ ही आपदा तंत्र को विकसित करने के लिए कुमाऊॅ  में भी गढ$वाल की तरह एसडीआरएफ की अच्छी ट्रेनिंग देकर टीम गठित की जाएगी।
पूरे राज्य में होमगार्ड एवं पीआरडी के जवानों को भारी मात्रा में नियुक्ति दी जाएगी। उन्होंने सीएम पुष्कर धामी के जनपद भ्रमण पर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि ‘ हुजूर आपने आते आते देर कर दी’ आपदा को बीते सात दिन हो गए हैं।
इस मौके पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने एक बार फिर भाजपा में सैंधमारीका शिगूफा छोड़ते हुए कहा कि कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल और अन्य विधायक लगातार कांग्रेस के संपर्क में हैं। भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि भाजपा के मंत्री बिल्कुल सोए हुए हैं।
जनता के प्रति उनके अंदर कोई भी संवेदना नहीं है। आपदा की सूचना होने के बाद भी सरकार जाग नहीं सकी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पर हमला करते हुए कहा कि राज्य को बिना कुछ दिए हवाई निरीक्षण कर चले जाना यहां आने वाले सैलानी ही होते हैं।
उन्होंने कहा कि 32 विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेसपरिवर्तन यात्रा कर चुकी है। अब बची हुईं विधान सभा सीटों में कांग्रेस परिवर्तन यात्रा निकालेगी।
उन्होंने कहा कि इसबार जीतने वाले युवा एवं महिला उम्मीदवारों को टिकट दिए जाएंगे। इस मौके पर राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा, जिलाध्यक्ष पीतांबरपांडे, पूर्व विधायक मनोज तिवारी, तारा चंद्र जोशी आदि मौजूद रहे।

 मदद भी प्रत्याशी चयन का आधार बनेगा

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में कांग्रेस का प्रत्येक कार्यकर्ता राहत सेवक के रूप में कार्य करेंगे। कहा कि जो जितनी अधिक इस आपदा के दौर में कार्य करेगा उसके पार्टी के टिकट मिलने की संभावना अधिक होगी।बकायदा, पीसीसी इस बार प्रत्याशी चयन में एक कालम बनाकर दावेदारों की प्रोफाइल तैयार करेगी।
उन्होंने कहा कि प्रत्याशी चयन का काम प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह एवं उत्तराखंड कांग्रेस प्रभारी देवेंद्र यादव तय करेंंगे।

जनता से माफी मांगने वालों का सबसे पहले स्वागत करुंगा: हरीश

हरक सिंह रावत का माफी को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में हरीश रावत ने चुटकी लेते हुए एक कदम और आगे बढ़ते हुए कहा कि सब उनके छोटे भाई है। सबको उन्होंने काफीलाड़ प्यार देकर पुचकारा है।
बकौल रावत मैने अपने कार्यकाल के दौरान सभी को दिल खोलकर विकास योजनाओं की सौगातें दी। मेरा किसी से भी कोई व्यक्तिगत द्वेष नहीं है। दूसरी पार्टी में जाकर सभी नए अवतार में नजर आ रहे हैं।
भाजपामें गए सभी साथी जनता से यदि माफी मांगते है तो, कांगेस में उनका सबसे पहले हरी झंडी लेकर स्वागत करने को तैयार हॅू।
कहा कि वापसी की शर्त में पार्टी के झंडाबरदार नेताओं का अहित किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। एक बार फिर राजनैतिक गुगली फेंकते हुए कहा कि जिस तरह से लोकतंत्र की हत्या करने का कार्य किया उसे कभी माफ नहीं किया जा सकता है।

Leave a Reply