उत्तराखंड में बारिश से मरने वालों का आंकड़ा 46 पहुंचा

सीएम ने की चार लाख रुपये की आर्थिक राहत देने की घोषणा

देहरादून। उत्तराखंड में भारी बारिश के दौरान बादल फटने और अचानक आई बाढ़ से मरने वालों का आंकड़ा 46 तक पहुंच चुका है। सीएम धामी ने वायु तथा सड़क मार्ग से दौरा करने के बाद आपदा में मारे गये लोगों के परिजनों को चार लाख रुपये की आर्थिक राहत देने की घोषणा की।

धामी ने इस दौरान प्रभावित को भवन क्षति, पशुधन क्षति आदि पर भी मानकों के अनुरूप सहायता राशि जल्द दिए जाने का आश्वासन दिया।

उत्तराखंड सीएम ने नुकसान की जानकारी ली

उत्तराखंड सीएम ने सचिवालय स्थित राज्य आपदा प्रबन्धन कन्ट्रोल रूम जाकर अतिवृष्टि से हुए नुकसान की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों से वीडियों  कांफ्रेसिंग के जरिए भी स्थिति का जायजा लिया।

इसके बाद मुख्यमंत्री ने गढ़वाल तथा कुमांऊ क्षेत्र के आपदाग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण कर स्थिति का जायजा लिया तथा रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी से यात्रा व्यवस्थाओं तथा विभिन्न स्थानों पर रूके यात्रियों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि पीडितों के साथ ही यात्रियां को हर संभव सहयोग एवं सहायता उपलब्ध करायी जाय। उन्होंने बन्द मार्गो को खोलने के भी जिलाधिकारी को निर्देश दिये।

धामीने एक बार फिर कुंमाऊ क्षेत्र के रामनगर, बाजपुर, किच्छा, सितारगंज आदि आपदा ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण कर पंतनगर एयरपोर्ट पर जिलाधिकारी के साथ एयर फोर्स, एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ के अधिकारियों से राहत एवं बचाव कार्यो के सम्बन्ध में विचार विमर्श किया।

इसके बाद मुख्यमंत्री ने रूद्रपुर संजयनगर खेड़ा में उत्पन्न जल भराव की स्थिति का जायता लिया तथा प्रभावित परिवारों से मुलाकात की। उन्होने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने व रहने, भोजन आदि की समुचित व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें।

 

1 Comment
  1. Kriti says

    Dukhad news 😭

Leave a Reply