देवभूमि ने प्रधानमंत्री के जीवन की धारा को बदलने का काम किया

  • इस भूमि से मेरा मर्म, कर्म, सत्व व तत्व का नाता, देवभूमि तथा बाबा केदार के आशीर्वाद से उन्हें गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में सेवा का मौका मिला, यहां के प्रसिद्ध वीरभद्र मंदिर में भी रात गुजारी, नरेन्द्र मोदी भाजपा व आरएसएस के कार्यकर्ता थे तो कई बार तीर्थनगरी दयानंद आश्रम आ चुके

ऋषिकेश। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीर्थनगरी से काफी लगाव रहा है। उनके गुरु स्वामी दयानंद सरस्वती का आश्रम भी शीशमझाडी (दयानन्द नगर) में स्थापित है।

उनके गुरू जब बीमार हुए थे तो उस वक्त भी प्रधानमंत्री अपने गुरु की कुशलक्षेम पूछने के लिए तीर्थनगरी आये थे। इससे पहले जब नरेन्द्र मोदी भाजपा व आरएसएस के कार्यकर्ता थे तो कई बार तीर्थनगरी दयानन्द आश्रम आ चुके हैं। यहां तक उन्होने यहां के प्रसिद्ध वीरभद्र मंदिर में भी रात गुजारी है।

आज इस धरती से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड से उनका गहरा नाता है। इस देवभूमि ने उनके जीवन की धारा को बदलने का काम किया। इस भूमि से मेरा मर्म, कर्म, सत्व व तत्व का नाता है।

उन्होंने कहा कि वर्ष 20 में उत्तराखंड का गठन हुआ था, इसके कुछ माह बाद ही देवभूमि तथा बाबा केदार के आशीर्वाद से उन्हें गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में सेवा का मौका मिला। आज सेवा के इस सफर का 2१वें वर्ष में प्रवेश हो गया है। इस मौके पर वह देवभूमि में है। इससे बड़ा सौभाग्य कुछ नहीं हो सकता।

देश में ही स्वदेशी वैक्सीन का निर्माण किया गया:मनसुख

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) परिसर से देश के 27 राज्यों व आठ केंद्र शासित प्रदेशों में पीएम केयर्स फंड से स्थापित पीएसए ऑक्सीजन प्लांट के उद्घाटन के मौके अवसर पर केंद्रीय परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना पूरे विश्व के लिए एक चुनौती बनकर आई थी, भारत ने उसका डटकर मुकाबला किया।कोरोना से प्रभावी जंग के लिए जब दुनिया में वैक्सीन बनाने की शुरुआती गई, तब भारत ने अपने वैज्ञानिकों पर भरोसा किया। उन्हें प्रोत्साहित कर देश में ही स्वदेशी वैक्सीन का निर्माण किया गया। यही नहीं भारत में वसुदैव कुटुंबकम की भावना को केंद्र में रखते हुए दुनिया के 12 देशों को वैक्सीन देने का काम किया।

प्रधानमंत्री का उत्तराखंड के प्रति सबसे अधिक लगाव:सीएम

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने प्रशासनिक जीवन की 2१ वर्ष की यात्रा में हर रोज नए कीर्तिमान हासिल किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का उत्तराखंड के प्रति सबसे अधिक लगाव है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व व मार्गदर्शन में उत्तराखंड हर क्षेत्र में आगे बढ$ रहा है। यहीं कारण है कि उत्तराखंड में आलवेदर सडक़ का ऋषिकेश-कर्णप्रयाग परियोजना का निर्माण हो रहा है। जिसका लाभ यहां की जनता को कुछ समय बाद मिलना शुरू हो जायेगा।

कार्यक्रम में ये लोग थे मौजूद

कार्यक्रम में कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, तीरथ सिंह रावत, विजय बहुगुणा, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, काबीना मंत्री यशपाल आर्य, हरक सिंह रावत, बिशन सिंह चुफाल, सुबोध उनियाल, सतपाल महाराज, रेखा आर्य, यतीश्वरानंद, राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी, नरेश बंसल, देहरादून महापौर सुनील उनियाल गामा, ऋषिकेश महापौर अनीता ममगाईं, एम्स के निदेशक प्रोफेसर अरविंद राजवंशी, डीन एकेडमिक प्रोफेसर मनोज कुमार गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply