भारत-नेपाल के बीच सूर्यकिरण अभ्यास सोमवार से पिथौरागढ़ में

दोनों देशों की सेनाओं का संयुक्त सैन्य अभ्यास द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेगा

पिथौरागढ़ । भारत और नेपाल के बीच 15वां संयुक्त सूर्यकिरण अभ्यास सोमवार से पिथौरागढ़ में शुरू हो रहा है। इस संयुक्त सेना प्रशिक्षण के दौरान भारतीय सेना की एक इन्फेंट्री बटालियन और समान रूप से नेपाली सेना की टुकड़ी एक-दूसरे के साथ अपने अनुभव साझा करेंगी, जो कि दोनों सेनाओं ने अपने-अपने देशों में विभिन्न जवाबी कार्रवाइयों के दौरान हासिल किए हैं। सेना की ओर से यहां जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है।

पिथौरागढ़ सेना क्षेत्र में स्थित 6-गढ़वाल रेजिमेंट के मैदान में सोमवार सुबह इस संयुक्त सूर्यकिरण अभ्यास का उद्घाटन समारोह आयोजित होगा। यह संयुक्त सैन्य अभ्यास पारस्परिक सहभागिता और विशेषज्ञता के विकास को साझा करने की एक पहल है। जिसमें दोनों सेनाएं एक-दूसरे के हथियारों, विभिन्न उपकरणों, नीति, तकनीक और पर्वतीय भू-भागों में संचालित किये जाने वाली जवाबी कार्रवाई के तौर-तरीकों को जानेंगी। इसके अलावा विशेषज्ञों के साथ मानवीय सहायता, आपदा राहत कार्यों औैर युद्ध व जंगल क्षेत्र की लड़ाइयों जैसे विषयों पर चर्चाएं भी अभ्यास के दौरान आयोजित की जाएंगी।

सूर्यकिरण अभ्यास का सघन और जटिल प्रशिक्षण दोनों सेनाओं की कठिन पर्वतीय हालात में उनकी जवाबी कार्रवाई की जबरदस्त क्षमता के प्रदर्शन के साथ खत्म होगा। उम्मीद है कि यह सैन्य अभ्यास भारत और नेपाल के द्विपक्षीय संबंधों को और बेहतर करेगा और दोनों देशों के पारंपरिक दोस्ताना संबंधों को ज्यादा मजबूत करने की दिशा में बड़ा कदम साबित होगा। गौरतलब है कि इससे पूर्व भारत-नेपाल के बीच सूर्यकिरण अभ्यास वर्ष 219 में नेपाल में आयोजित किया गया था।

Leave a Reply