जागेश्वर के पुरोहितों की वीआईपी कल्चर समाप्त करने की मांग

हस्ताक्षर अभियान चलाया, राजस्व पुलिस ने पुरोहित और प्रबंधकों के बयान दर्ज किए

अल्मोड़ा । जागेश्वर धाम में बीते आंवला (बरेली) के सांसद धर्मेंद्र कश्यप की अभद्रता के बाद पुजारियों का आक्रोश थमने का नाम नहीं ले रहा है। पुरोहित समाज ने आम जन में हस्ताक्षर युक्त पत्र जारी करते हुए आगे से मंदिर परिसर में वीआईपी एवं वीआईपी कल्चर समाप्त करने की मांग कर दी है।राजस्व पुलिस ने घटना के समय मौजूद पुजारियों एवं प्रबंधक के बयान दर्ज कर जांच तेज कर दी है।
घटना के बाद पुजारियों ने जनता के नाम सार्वजनिक पत्र भी जारी करते हुए कहा है कि जागेश्वर धाम में वीआईपी कल्चर समाप्त हो और सभी जन आम श्रद्धालुओं के रूप में दर्शन और पूजन के लिए आएं। मंदिर परिसर में किसी भी व्यक्ति को अ श ले जाने की अनुमति न हो। मंदिर में सभी लोग धार्मिक गरिमा के साथ मर्यादा का पालन करें। सांसद के व्यवहार से लाखों लोगों की धार्मिक आस्था को ठेस पहुंची है। ऐसा प्रयास करने वालों का पूर्ण बहिष्कार होना चाहिए। उन्होंने बताया कि प्रबंधन समिति ने इस प्रकरण में सांसद और उनके साथियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की है। जांच में सच्चाई सामने आ जाएगी।
पत्र में पुजारी प्रतिनिधि भगवान भट्ट, हरीश भट्ट, आनंद भट्ट, त्रिलोक चंद्र भट्ट, मनोरथ भट्ट, कौस्तुभ आनंद भट्ट, भैरव भट्ट, गोपाल दत्त भट्ट आदि के हस्ताक्षर हैं। वहीं सांसद प्रकरण की जांच कर रहे कोटुली के राजस्व उप निरीक्षक ने जागेश्वर पहुंचकर इस मामले में प्रबंधक भगवान भट्ट, पुजारी प्रतिनिधि भगवान भट्ट के बयान दर्ज कर लिए हैं। इस मामले में राजस्व पुलिस कुल पांच लोगों के बयान दर्ज कर चुकी है। राजस्व निरीक्षक ने बताया कि सांसद के दो अन्य साथियों के निवास स्थान का पता लगाया जा रहा है। मामले की जांच जारी है।

दो पुजारी उतरे सांसद के पक्ष में

जागेश्वर धाम में आंवला के सांसद धर्मेंद्र कश्यप के गौली-गलौज करने के प्रकरण में दो पुजारी सांसद के बचाव में आगे आए हैं। इन दोनों ने सांसद के पक्ष में वीडियो सोशल मीडिया में वायरल किया है। न्यूज पोर्टल ग्रुप में दोनों के बयान प्रसारित भी किए जा रहे है। जागेश्वर धाम के अधिकतर पुजारी सांसद के पक्ष में उतरे पुजारियों पर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए उनके विरोध में उतर आए हैं। पुजारी समुदाय का कहना कि घटना के दिन जो पुजारी मौजूद नहीं थे, वे सोशल मीडिया में बयान जारी कर रहे हैं।

Leave a Reply