नैनीताल जनपद में जुड़ेगा साहसिक पर्यटन का एक नया आयाम, रिवर राफ्टिंग को मिली अनुमति

नैनीताल। पर्यटन प्रदेश के रूप में प्रसिद्ध उत्तराखंड के झीलों के जनपद नैनीताल में अब सैलानियों को साहसिक पर्यटन के एक नए आयाम-रिवर राफ्टिंग का आनंद उठाने का मौका भी मिलेगा। सैलानी जनपद में पहली बार कुमाऊं मंडल विकास निगम के माध्यम से कोसी नदी में जिम कॉर्बेट पार्क की नगरी रामनगर के पास कोसी-कौशिकी नदी के 21 किलोमीटर हिस्से में रिवर राफ्टिंग के रूप में जल क्रीड़ा कर सकेंगे। निगम को यहां मॉनसून के मौसम में रिवर राफ्टिंग कराने की अनुमति मिल गई है।
कुमाऊं मंडल विकास निगम के महाप्रबंधक एपी वाजपेयी ने बताया कि रॉफ्टिंग के लिए विशेषज्ञों की टीम ने रेकी पूरी कर ली है। अब टीआरएस रामनगर के वरिष्ठ प्रबंधक के नियंत्रण में कोसी नदी में रामनगर के निकट कुमरिया से मोहान चार किमी, मोहान से ढिकुली-गर्जिया सात किमी, ढिकुली से रामनगर दस किमी तक यानी कुल 21 किलोमीटर क्षेत्र में 12 से 31 अगस्त के दौरान फिलहाल दो राफ्टिंग मानसून रिवर राफ्टिंग का आयोजन कराया जाएगा। यदि इस आयोजन को अच्छी सफलता मिलेगी तो और राफ्ट बढ़ाई जाएगी, तथा रिवर राफ्टिंग को मरचूला-मोहन तक भी बढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि राफ्टिंग के लिए घंटे, दिन और दूरी के हिसाब से आठ सौ से लेकर तीन हजार रुपये तक की कीमत तय की गई है। एक राफ्ट में एक समय में आठ लोग राफ्टिंग कर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि नैनीताल जिले में पहले से जिप लाइन, पैराग्लाइडिंग, हॉट एयर बैलून, कयाकिंग, जंपिंग, साइकिलिंग, माउंटेनियरिंग, रॉक क्लाइंबिंग जैसी साहसिक खेलों की गतिविधियां पहले से चल रही हैं। अब रिवर राफ्टिंग के इस श्रेणी में जुड़ जाने से जनपद में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, तथा नैनीताल नए  साहसिक पर्यटन हब के रूप में भी अपनी नई पहचान बनाएगा।

Leave a Reply