पोस्ट ऑफिस को नहीं आया गंगाजल रास

श्रावण माह में भी गंगाजल की नहीं बढ़ी मांग

बागेश्वर। केंद्र सरकार द्वारा पोस्ट आफिस में लोगों को गंगाजल उपलब्ध कराने की योजना दम तोड$ रही है। श्रावण माह में भी पोस्ट आफिस में बिक्री के लिए रखा गया गंगाजल को खरीदने के लिए श्रद्धालु पोस्ट आफिस नहीं पहुंच रहे हैं।
बता दें कि वर्ष 2016 में तत्कालीन केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद एवं मनोज सिन्हा ने वर्ष 2016 में इस योजना का शुभारंभ किया था। जिसके तहत डाकघरों में गंगा जल की बिक्री के लिए प्रमुख डाकघरों को चुना गया। पोस्ट आफिस में बिकने वाले सील बंद बोतल में गंगोत्री व ऋषिकेश के गंगाजल को पैक किया था। जिसमें 200 व 500 मिली पैक में उपलब्ध कराया तथा ऋषिकेश के गंगा जल की कीमत क्रमश: 15 व 22 तथा गंगोत्री के गंगाजल की कीमत 25 व 35 रुपये रखी। पोस्ट आफिस ने इस योजना के तहत देश के कोने कोने में गंगाजल उपलब्ध कराने की सोची थी।
बता दें कि गंगाजल का सभी जगह अलग ही महत्व है। देश के अलग अलग क्षेत्र में रह रहे लोग अपने परिचितों के हरिद्वार, प्रयाग, गंगा सागर, कोलकाता आदि स्थानों में जाता है वहां से वह गंगाजल मंगाते हैं तथा घर में रखते हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए पोस्ट आफिस में इस योजना को लागू किया गया। परंतु यह योजना अब दम तोड$ रही है। बागेश्वर के प्रधान डाकघर में पिछले कई माह से गंगाजल की बिक्री नहीं हुई है। विभाग को उम्मीद थी कि श्रावण माह में गंगाजल की बिक्री होगी परंतु अब तक इस माह में भी एक बोतल की भी बिक्री नहीं हुई है।

बागेश्वर को कुमाऊं की काशी के नाम पर जाना जाता है

बागेश्वर को कुमाऊं की काशी के नाम पर जाना जाता है। यहां पर सरयू गोमती का संगम है तथा लोग सरयू जल को गंगाजल के समान मानते हैं। इसलिए यहां पर गंगाजल की बिक्री कम होना यह कारण हो सकता है। परंतु गंगाजल का अपना अलग महत्व है तथा सरयू जल को गंगाजल में मिलाकर इसका महत्व अधिक हो जाता है। श्रद्धालु शिवराज सिंह, सुंदर सिंह, रमेश लोहानी ने कहा कि बागेश्वर में धार्मिक कार्य का इस्तेमाल सरयू नदी के जल से किया जाता है जिस कारण गंगाजल की आवश्यकता कम महसूस होती है। उन्होंने कहा कि गंगाजल का अलग अपना महत्व है परंतु योजना का प्रचार प्रसार नहीं होने के कारण लोगों को यह पता नहीं है कि पोस्ट आफिस में गंगाजल की बिक्री होती है।

योजना के प्रारंभ में कुछ शीशी गंगाजल की बिकी थी। इसके बाद इसकी बिक्री काफी कम हुई है। विभाग को उम्मीद थी कि श्रावण माह में गंगा जल बिकेगा परंतु इसकी बिक्री नहीं हुई। इसके प्रचार प्रसार के लिए विभाग कार्य करेगा।
 केआर चुनेरा, पोस्टमास्टर, प्रधान डाकघर बागेश्वर।

Leave a Reply