जल्द टीवी पर लाइव देख सकेंगे सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही

नयी दिल्ली। मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने गुजरात उच्च न्यायालय की कार्यवाही की लाइव-स्ट्रीमिंग के वर्चुअल लॉन्च के दौरान कहा कि सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही की लाइव-स्ट्रीमिंग भी जल्द शुरू हो सकती है। न्यायमुर्ति एनवी रमना के मुताबिक लाइव-स्ट्रीमिंग से जुड़े लॉजिस्टिक्स पर काम किया जा रहा है। बता दें कि गुजरात हाई कोर्ट की सुनवाई सोमावार से लाइव होगी। भारत में कोर्ट सबके लिए खुला है। कोर्ट ने कहा कि इसकी शुरुआत सुप्रीम कोर्ट से ही होगी। इसके लिए नियमों का पालन करना होगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अदालत की कार्यवाही का सीधा प्रसारण न्यायिक प्रणाली में पारदर्शिता लाएगा।
जनता के अधिकारों और वादियों के सम्मान की रक्षा के बीच संतुलन बैठाने के लिए जरूरी नियम जल्द ही बनाए जाएंगे। इससे पहले पिछले महीने भी मामले पर सुनवाई हुई थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि कोर्ट रूम से भीड़ कम करने के लिए वह ओपन कोर्ट की अवधारणा को लागू करना चाहता है।

मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल के सुझाव को मानते हुए मामले पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। पीठ ने कहा था, हमें सीधे प्रसारण में कोई कठिनाई नहीं दिखती।

1 Comment
  1. Kriti says

    Good

Leave a Reply