एनआईए ने लश्कर के दो संदिग्धों को किया गिरफ्तार

पटना । दरभंगा रेलवे जंक्शन ब्लास्ट के मामले में  दो आरोपियों को हैदराबाद से गिरफ्तार किया गया ।  दोनों आरोपियों को एनआईए पटना लेकर आई  और  गहन पूछताछ शुरू कर दिया है।  उत्तर प्रदेश के कैराना के शामली के रहने वाले हैं । पुलिस फिलहाल इन दोनों को लश्कर से जुड़ा आतंकवादी मानकर जांच कर रही है।

इनमें एक व्यक्ति वर्ष 2012 में पाकिस्तान का दौरा भी कर आया है । इसे तरल विस्फोटक से बम बनाने की कला में महारत हासिल है। पुलिस सारे आलोक में जांच कर रही है।उसका कहना है कि आरोपियों की साजिश सिकंदराबाद – दरभंगा एक्सप्रेस में ही विस्फोट करने की थी।

इसके लिए उन्होंने लोकल विस्फोटक रसायन का इस्तेमाल कर यह बम बनाया था।हाालांकि उन्हें इसमें सफलता नहीं मिली।सूत्रों की मानें तो दरभंगा पार्सल ब्लास्ट मामले में हैदराबाद में दबोचे गए इन दो भाइयों से पूछताछ में एनआईए को काफी जानकारी मिली है।

पूछताछ में यह भी पता चला है कि विस्फोट के लिए पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की ओर से करोड़ों की फंडिंग की गई थी।लश्कर के इशारे पर ब्लास्ट को अंजाम दिया जाना था। लेकिन रखरखाव में ढिलाई के कारण बम विस्फोट कारगर ढंग से नहीं हो सका और रसायन में लीकेज होने के कारण धुआं भी फैलने लगा।हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। मालूम हो कि दरभंगा जंक्शन पर 17 जून को पार्सल ब्लास्ट के मामले में आईएसआई कनेक्शन सामने आने के बाद गृह मंत्रालय के निर्देश पर एनआईए को जांच सौंपी गई थी।

Leave a Reply