पदार्पण टेस्ट : डेवोन कॉनवे बने दोहरा शतक बनाने वाले छठे बल्लेबाज 

लंदन। डेवोन कॉनवे अपने पदार्पण टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाले टेस्ट इतिहास के छठे बल्लेबाज बन गएहैं। उन्होंने यह उपलब्धि इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन हासिल की। कॉनवे की इस शानदारपारी से न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 378 रन का मजबूत स्कोर बनाया। कॉनवे अपना दोहरा शतक पूरा करनेके बाद रन आउट हो गए।

उन्होंने 347 गेंदों का सामना किया और अपनी दोहरी शतकीय पारी में 22 चौके और एक छक्का लगाया। इंग्लैंड ने फिर दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट खोकर 111 रन बना लिए हैं और वह न्यूजीलैंड के स्कोर से 267 रन पीछे है। स्टंप्स के समय रोरी बार्नस् 59 और जो रुट 42 रन बनाकर क्रीज पर थे। दोनों ने तीसरे विकेट की साझेदारी में 93 रन जोड़ डाले हैं।

डोमिनिक सिबली खाता खोले बिना काइल जेमिसन की गेंद पर पगबाधा हुए जबकि जैक क्राउली दो रन बनाकर टिम साउदी की गेंद पर विकेटकीपर के हाथों लपके गए। इससे पहले सुबह न्यूजीलैंड ने कल के तीन विकेट पर 246 रन से आगे खेलना शुरू किया। कॉनवे ने 136 और हेनरी निकोल्स ने 46 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। इंग्लैंड के गेंदबाजों को दिन की पहली सफलता जल्द ही मिल गयी जब मार्क वुड ने निकोल्स को ओली रॉबिन्सन के हाथों कैच करा दिया।

निकोल्स ने अपने खाते में 15 रन जोड़े और 175 गेंदों में चार चौकों की मदद से 61 रन बनाकर आउट हुए। इस साझेदारी के टूटने के बाद इंग्लैंड के गेंदबाजों ने बेहतर लय के साथ गेंदबाजी की और न्यूजीलैंड के विकेट जल्दी जल्दी निकाले और मेहमान टीम का स्कोर आठ विकेट पर 317 रन कर दिया। बीजे  एक, कॉलिन डी ग्रैंडहोम शून्य, मिशेल सेंटनर शून्य और काइल जेमिसन नौ रन बनाकर आउट हुए। टिम साउदी ने आठ रन बनाये और कॉनवे के साथ नौंवें विकेट के लिए 21 रन की साझेदारी की।

कॉनवे ने आखिरी बल्लेबाज नील वेगनर के साथ आखिरी विकेट के लिए 40 रन जोड़े। इस साझेदारी के दम पर कॉनवे पदार्पण टेस्ट में दोहरा शतक पूरा करने में कामयाब रहे और यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के छठे बल्लेबाज बने। कॉनवे दोहरा शतक पूरा करने के बाद दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए। वेगनर 21 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 25 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की तरफ से पदार्पण टेस्ट खेल रहे रॉबिन्सन 75 रन पर चार विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे। मार्क वुड ने 81 रन पर तीन विकेट और जेम्स एंडरसन ने 83 रन पर दो विकेट लिए।

Leave a Reply